ग्वालियर से ब्राडगेज का काम -श्योपुर के वीरपुर तक पहुंचा, स्टेशन तैयार

ग्वालियर। ग्वालियर से श्योपुर तक ब्राडगेज रेल लाइन का काम वीरपुर के तेलीपुरा गांव तक पहुंच गया। वीरपुर में स्टेशन बनकर तैयार हो गया है। यहां खास बात यह है कि पुल के नीचे से ट्रेन गुजरेगी और ऊपर से वाहन गुजरेंगे। लगभग 200 किलोमीटर लंबे इस ट्रेक पर मार्च 2025 तक ट्रेन करने की चलने की उम्मीद है।

श्योपुर तक पटरी उखाड़ने का काम किया जा चुका है। कूनो साइफन नदी पर बन रहे सबसे बड़े पुल का काम पूरा हो गया है। इस पुल की साइड के आखरी हिस्से का काम चल रहा है। वर्ष 2010 में ग्वालियर-श्योपुर ब्राडगेज प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई थी, लेकिन वर्ष 2018 में इसका काम धरातल पर शुरू हुआ है। प्रोजेक्ट के तहत ग्वालियर से श्योपुर तक नैरोगेज रेल लाइन का गेज परिवर्तन कर ब्राडगेज लाइन बिछाई जानी है।

अभी ग्वालियर से श्योपुर तक अमान गेज परिवर्तन के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है जिसमें ग्वालियर से जौरा तक मेमो ट्रेन दौड़ाई भी जा रही है। यही ट्रेन आगे जाकर सबलगढ़ और श्योपुर के बीच में भी दौड़ेगी।

राजस्थान के दीगोद तक का सर्वे शुरू

नैरोगेज को ब्राडगेज में अमान परिवर्तन करने के साथ श्योपुर से कोटा राजस्थान (दीगोद) तक ले जाने की योजना भी है। कोटा दीगोद तक नए ब्राड गेज लाइन बिछाने का सर्वे तेजी से किया जा रहा है। जिसके बाद श्योपुर रेल मार्ग के माध्यम से पूरे देश से जुड़ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *