कभी भी खुल सकते हैं तिघरा के गेट:तिघरा डैम का जलस्तर 738 फीट पर पहुंचा, दो फीट है खाली

ग्वालियर शहर की लाइफलाइन कहे जाने वाले तिघरा डैम के गेट अब कभी भी खुल सकते है। तिघरा का जलस्तर वर्तमान में 738 फीट पर पहुंच चुका है। जिसको लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। डैम पर पीएचई विभाग के अधिकारी लगातार निगाह बनाए रखे हुए हैं। शहर में औसतन बारिश का आंकड़ा लगभग पूरा हो चुका है। अगर 24 से 48 घंटे में बारिश होती है या तिघरा डैम का वाटर लेवल 739 फीट के पार होता है तो बांध के गेट खोलकर पानी निकाला जाएगा। पर डैम के गेट खोलने से पहले आसपास रहने वाले गांव में अलर्ट किया जाएगा। जिससे अचानक छोड़े जाने वाले पानी से किसी को कोई परेशानी न हो।

ग्वालियर में मानसून का मौसम अच्छा गुजरा है। यही कारण है कि ग्वालियर शहर को पेयजल की सप्लाई करने वाला तिघरा डैम अब लगभग भर चुका है। 740 फीट की क्षमता वाला तिघरा अभी 738 फीट के जलस्तर पर पहुंच गया है। अब प्रशासन कभी भी तिघरा के गेट खोलकर कुछ पानी बहाव क्षेत्र में छोड़ने का निर्णय ले सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि जैसे ही बांध की जलस्तर 739 फीट के आसपास आएगा तो गेट खोल दिए जाएंगे। लगातार बारिश हो रही है। इसके साथ ही ककैटो से भी तिघरा में लगातार पानी आ रहा है। यही कारण है कि तिघरा का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। 3 सितंबर काे अंचल में अच्छी बारिश की चेतावनी है। यदि तिघरा के कैचमेंट एरिया में बारिश होती है तो तेजी से तिघरा का जलस्तर बढ़ेगा और गेट खोलकर पानी को छोड़ना पड़ेगा।

सायरन बजाकर अलर्ट करने के बाद ही छोटा जाएगा पानी

ग्वालियर प्रशासन ने तिघरा डैम के गेट खोलने की तैयारी कर ली है, लेकिन गेट खोले जाने से पहले डैम के आसपास के गांवों में रहने वाले ग्रामीणों को अलर्ट कर दिया जाएगा साथ ही सायरन बजाकर तिघरा का पानी निकाला जाएगा। मौसम विभाग ने भी आगामी 48 घंटों में ग्वालियर में तेज बारिश की चेतावनी दी है। वहीं ककैटो से भी नहर के जरिए तिघरा में लगातार पानी आ रहा है। इसके चलते डैम कभी भी ओवरफ्लो हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *