मंत्री-अफसरों को उतरना पड़ा तो ठेका निरस्ती के नोटिस

ग्वालियर: अतिवर्षा के कारण शहर के सीवर नेटवर्क की भी पोल खुल गई है। सीवर नेटवर्क दुरूस्त होता तो इतना पानी लोगों के घरों में नहीं भरता जितने बुरे हाल हो गए। जलजमाव से मचे हड़कंप के बाद मंत्रियों से लेकर अफसरों को निरीक्षण के दौरान जनता की नाराजगी झेलना पड़ रही है। पहले नगर निगम के सिस्टम ने ध्यान नहीं दिया कि सीवर नेटवर्क का काम ठेकेदार बिना संसाधनों के करने का दिखावा कर रहा है।

अब नगर निगम आयुक्त ने दो सीवर ठेकेदारों को तीन दिन में जहां काम अधूरे पड़े हैं वहां पूरे न करने पर ठेका निरस्त करने का नोटिस जारी किया है। नोटिस भी इस तरह से दिया गया है जिसमें पहले लिखा है कि ठेकेदारों द्वारा लगातार सीवर का कार्य किया जा रहा है और आगे की लाइनों में लिखा है कि आपके पास संसाधन नहीं है। अगर संसाधन नहीं थे तो अब तक नगर निगम के सीवर सेल के अधिकारी क्या कर रहे थे?

बता दें कि सीवर नेटवर्क का संधारण कार्य नियत समयावधि में पूर्ण नहीं करने से व्याप्त समस्याओं का निराकरण नहीं किए जाने पर मैसर्स तूबा कंस्ट्रक्शन व इलेक्ट्रिकल्स प्रोपराइटर नईम फैज मोतीझील ग्वालियर और मैसर्स अजय सिंह राठौर नूरगंज सेवा नगर को नोटिस जारी किए गए हैं। अनुबंध निरस्त करने और नगर निगम ग्वालियर में आगामी समय में निविदा में भागीदारी करने से प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए।

कार्यपालन यंत्री संजीव गुप्ता ने बताया कि नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव के निर्देश पर मैसर्स तूबा कंस्ट्रक्शन और इलेक्ट्रिकल्स प्रोपराइटर नईम फैज द्वारा ग्वालियर दक्षिण विधानसभा ,ग्वालियर विधानसभा ,ग्वालियर पूर्व विधानसभा के कार्यक्षेत्रों में बिछी हुई सीवरेज नेटवर्क में सीवर, मेनहोल इत्यादि की सफाई करने व अन्य मरम्मत के कार्य नौ जून 2023 से आज तक निरंतर किए जा रहे हैं। इसी के साथ अजय सिंह राठौर के दूसरे वार्डों में काम है।

सवाल: निगम ने खुद लिखा पर्याप्त साधन नहीं, फिर काम कैसे

निगम ने नोटिस में लिखा है कि आपके द्वारा कई स्थल पर सीवरेज नेटवर्क की पूरी सफाई नहीं की गई है और कुछ स्थल पर अधूरी सफाई की गई है। सीवरेज नेटवर्क की सफाई नहीं होने से घरों के सीवरेज की निकासी में भी व्यवधान व्याप्त है। विगत समय में उपयंत्री और सहायक यंत्रियों द्वारा सीवरेज नेटवर्क की सफाई करने एवं व्याप्त समस्याओं का निराकरण करने के लिए आपको मोबाइल के माध्यम से निरंतर अवगत कराया जा रहा है। कार्य करने में रुचि नहीं ली जा रही है और आपके पास कार्य करने के लिए पर्याप्त संसाधन भी उपलब्ध नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *