NIRF Ranking: आईसर, आईआईटी इंदौर ने बचाई लाज, जानें किस इंस्टीट्यूट को किस कैटेगरी में मिली रैंकिंग

भोपाल. सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान के मामले में मध्य प्रदेश कोई कमाल नहीं कर सका. प्रदेश के केवल 2 संस्थान आईआईएसईआर और आईआईटी इंदौर ही टॉप-100 में अपनी जगह बना सके हैं. इनके अलावा राज्य का कोई अन्य शिक्षण संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना सका. दरअसल, शिक्षा मंत्रालय ने 12 अगस्त को दस हजार से ज्यादा शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की. एनआईआरएफ में ये रैंकिंग 16 श्रेणियों में जारी की. हैरानी की बात यह है कि इन 16 श्रेणियों में से भी मध्य प्रदेश के संस्थान केवल 8 श्रेणियों में ही अपना स्थान बना सके. इन 8 श्रेणियों में राज्य के 9 संस्थानों ने जगह बनाई. इन 9 में ग्वालियर का एक, इंदौर के तीन और राजधानी भोपाल के पांच शिक्षण संस्थान शामिल हैं.

ओवर ऑल रैंकिंग में प्रदेश के आईआईटी इंदौर को 33 रैंकिंग मिली. जबकि, आईसर को 78वीं रैंक मिली. जबकि, इंजीनियरिंग कैटेगरी में विख्यात मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MANIT) की रैंकिंग इस बार 17 आई है. पिछली बार यह 7 थी. मेडिकल कैटेगरी में भोपाल एम्स की रैकिंग बढ़कर 31 हो गई है. स्टेट यूनिवर्सिटी के टॉप-50 में देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की रैंकिंग 50 है. रिसर्च में कैटेगरी में आईआईटी इंदौर की रैंकिंग 27 है. इंजीनियरिंग कैटेगरी में आईआईटी इंदौर 16 और मैनिट 72 रैंकिंग पर हैं. मैनेजमेंट कैटेगरी में आईआईएम इंदौर की 8 और आईआईआईटीएम ग्वालियर की 85 रैंकिंग है. आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग कैटेगरी में एसपीए (मैनिट) की रैंगिंग 12 और मैनिट की रैंकिंग 17 आई है. लॉ कैटेगरी में एनएलआईयू की रैंकिंग 21 है.

ओवरऑल मद्रान नंबर-1

गौरतलब है कि आईआईटी मद्रास को देश के नंबर-1 शिक्षण संस्थान का खिताब दिया गया है. यह लगातार 6वां साल है जब उसे यह रैंकिंग मिली है. इसी तरह बेंगलुरु का आईआईएससी भी लगातार छठवें साल दूसरे नंबर पर रहा है. एनआईआरएफ की लिस्ट में टॉप-10 सर्वश्रेष्ण शिक्षण संस्थानों में 7 आईआईटी को जगह मिली है. मैनेजमेंट कैटेगरी में आईआईएएम अहमदाबाद ने बाजी मारी है. टॉप-10 मैनेजमेंट संस्थानों में आईआईटी मुंबई और आईआईटी दिल्ली भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *