‘दादा जी के सपनों को करूंगा पूरा’, जानें ऐसा क्यों बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे महाआर्यमन

मध्य प्रदेश के सिंधिया परिवार का क्रिकेट से ऐतिहासिक नाता रहा है. देश के कद्दावर नेता रहे माधवराव सिंधिया काफी लंबे समय तक क्रिकेट खेल प्रेमी होने के साथ ही मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोएिशन के अध्यक्ष और बीसीआई के अध्यक्ष रहे. उनके बाद इस खेल प्रेम को उनके बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया भी निभा रहे हैं. ज्योतिरादित्य सिंध्यिा भी क्रिकेट के एक अच्छे खिलाड़ी होने के साथ ही मप्र क्रिकेट को लेकर हमेशा एक अग्रणी भूमिका में रहते हैं. 

अब सिंधिया परिवार की तीसरी पीढ़ी और केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे महाआर्यमन भी मध्य प्रदेश क्रिकेट टीम का पर्दापण आईपीएल में करने के लिए संकल्पित हो गए हैं. राजधानी भोपाल में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात को उन्होंने स्पष्ट किया. सिंधिया परिवार की बात करें तो क्रिकेट खेल प्रेम को लेकर न केवल दिवंगत नेता माधवराव सिंधिया का प्रेम जगजाहिर था बल्कि वह एक अच्छे क्रिकेट खिलाड़ी भी थे. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने क्रिकेट खिलाड़ियों को दिया बढ़ावा

वह लंबे समय तक मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिशन से जुड़े रहे और राष्ट्रीय स्तर पर मप्र के क्रिकेट खिलाड़ियों को पहचान दिलाते रहे. उनके बाद उनके बेटे केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का भी क्रिकेट प्रेम किसी से छुपा नहीं वह भी क्रिकेट के मंझे हुए खिलाड़ी के रूप में अपने शुरुआती दौर में नजर आए. अपने पिता के नक्शे कदम पर ही केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने क्रिकेट खिलाड़ियों को बढ़ावा देने का हर संभव प्रयास किया. इसका परिणाम यह रहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच मप्र में होने लगे और इंदौर खेल मैदान पर पहली बार इसकी बानगी नजर भी आई.

क्रिकेट प्रेम को लेकर अब सिंधिया परिवार की तीसरी पीढ़ी केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पुत्र महानआर्यमन मध्य प्रदेश क्रिकेट को पंख देने के लिए आगे आए हैं. उन्होंने आज भोपाल में आयोजित मीडिया कॉन्फ्रेंस में वक्तव्य देते हुए बताया कि वह अपने स्वर्गीय दादा माधवराव सिंधिया के सालों पहले देखे गए सपने को साकार करने के लिए संकल्पित हैं. उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश रहेगी कि इस समय देश में आईपीएल के रूप में क्रिकेट को एक नई पहचान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मिली है. वह बताते हैं कि इस अंतर्राष्ट्रीय आईपीएल स्पर्धा में मध्य प्रदेश क्रिकेट टीम को भी स्थान मिले.

IPL की तर्ज पर होगा MPL

महानआर्यमन सिंधिया ने बताया कि आईपीएल की तर्ज पर मध्य प्रदेश में भी अब एमपीएल की शुरुआत होने जा रही है. उन्होंने बताया कि एमपीएल अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के साथ राज्य के खिलाड़ियों को मौके दिलाएगा. यह अनुभव राज्य के युवाओं को और बेहतर क्रिकेटर बनाने में मदद करेंगे. उन्होंने अन्य टीम के मालिकों के साथ मिलकर सभी टीम की जर्सी और एमपीएल की ट्रॉफी का अनावरण भी किया.

उन्होंने बताया कि एमपीएल की पांच टीमें इस बार टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी, जिसमें ग्वालियर, भोपाल, रीवा मालवा और जबलपुर खेलेंगी. एमपीएल के सभी मैच ग्वालियर में नए तैयार हुए माधव राव अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 15 मई से खेले जाएंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *