संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार पर जयशंकर ने ऐसा क्या कहा जो बौखला गया चीन, भारत को दे रहा ज्ञान

बीजिंग: चीन ने अपनी इस आलोचना को खारिज कर दिया है कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का विरोधी है और सुधारों के खिलाफ है। चीन ने कहा है कि वह गंभीर और गहन विचार-विमर्श के माध्यम से पूरा समाधान निकालने के लिए व्यापक संभावित सहमति की आवश्यकता पर जोर देता है। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि दुनिया को उम्मीद है संयुक्त राष्ट्र वैश्विक चुनौतियों से निपटने में प्रभावी ढंग से अग्रणी भूमिका निभाएगा। चीन विकासशील देशों की आवाज के साथ यूएनएससी सुधार की सही दिशा में निरंतर प्रगति का समर्थन करता है।

वांग यी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के यूएनएससी सुधार पर अंतर सरकारी वार्ता के सह-अध्यक्ष तारेक एमएएम अल्बानाई और अलेक्जेंडर मार्शचिक के साथ एक बैठक के दौरान ये बात कही है। वांग की यह टिप्पणी भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के उस सुझाव के एक सप्ताह बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों का अदूरदर्शी दृष्टिकोण वैश्विक निकाय में सुधारों को रोक रहा है। उन्होंने चीन की ओर इशारा करते हुए कहा था कि यूएनएससी में सुधार का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी कोई पश्चिमी देश नहीं था। चीन पर जयशंकर के इस हमले के बाद अब उसकी ओर से ये प्रतिक्रिया आई है।

हम सुधारों के खिलाफ नहीं: चीन

चीनी विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, वांग ने कहा कि चीन सही दिशा में यूएनएससी सुधार की निरंतर प्रगति का समर्थन करता है। इस आलोचना के बारे में पूछे जाने पर कि बीजिंग संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष निकाय में सुधार को रोक रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, यूएनएससी का सुधार संयुक्त राष्ट्र के समग्र सुधार का एक अभिन्न अंग है। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की एकजुटता और सहयोग को कायम रखना प्राथमिकता होनी चाहिए। सदस्य देशों को गंभीर और गहन परामर्श के माध्यम से समाधान के लिए व्यापक संभव सहमति बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सुधार से कुछ लोगों के स्वार्थों की पूर्ति के बजाय सभी सदस्य देशों को लाभ होना चाहिए। हालांकि उन्होंने इस बात का सीधा जवाब नहीं दिया कि क्या चीन यूएनएससी में विशेष रूप से स्थायी सदस्य के रूप में भारत की एंट्री को रोक रहा है।

भारत सुरक्षा परिषद में लंबे समय से लंबित तत्काल सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रयासों में सबसे आगे रहा है। भारत इस बात पर जोर दे रहा है कि वह स्थायी सदस्य के रूप में संयुक्त राष्ट्र के उच्च पटल पर जगह पाने का सही हकदार है। भारत के अलावा ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, जर्मनी और जापान जैसे देश समकालीन वैश्विक वास्तविकता को प्रतिबिंबित करने के लिए सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। यूएनएससी में पांच स्थायी सदस्य रूस, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस और अमेरिका हैं। वे विश्व निकाय के शीर्ष अंग संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में किसी भी ठोस प्रस्ताव को वीटो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *