48 सीटों पर फंसा था पेंच! BJP के ‘चाणक्य’ ने शिंदे-अजित के साथ एक मीटिंग में तय कर लिया फॉर्मूला

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद अब महायुति में सीट बंटवारे को लेकर शुरू हुआ मंथन खत्म हो चुका है. महायुति में जिन 48 सीटों पर पेंच पंसा हुआ था, उसका सामाधान खोज लिया गया है. सूत्रों के अनुसार गृह मंत्री अमित शाह के घर देर रात करीब 4 घंटे तक चली बैठक में सीट शेयरिंग का फार्मूला और किस सीट पर कौन चुनाव लड़ेगा तय कर लिया गया है.

इस तरह महायुति में बनी सहमति

तीनों पार्टियों ने इस बात पर भी सहमति जताई है कि जिन सीटों पर जिस पार्टी की एंटी इंकमबेंसी है, उसे दूर करने के लिए वो सीट आपस में ही अदला बदली कर ली जाए. बैठक में लिए गए निर्णय के मुताबिक बीजेपी करीब 151 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है, जबकि शिवसेना 84 और एनसीपी करीब 53 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.

महायुति के कई शीर्ष नेता मीटिंग में शामिल

राज्य की तीनों पार्टियां पहले ही 240 सीटों पर तालमेल बना चुकी थी, जिसे बीजेपी शीर्ष नेतृत्व के सामने रखा गया. सूत्रों के मुताबिक जिन 48 सीटों पर तालमेल नहीं हो पा रहा था उसे कल देर रात अमित शाह और जेपी नड्डा के सामने रखा गया. इस बैठक में सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम अजित पवार समेत महायुति के कई शीर्ष नेता मौजूद थे.

महायुति गठबंधन में भारतीय जनता पार्टी (BJP), शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) शामिल है. लोकसभा चुनाव 2024 में खराब प्रदर्शन के बाद एनडीए के लिए महाराष्ट्र चुनाव नाक की लड़ाई बनी हुई है. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव (20 नवंबर 2024) की घोषणा हो चुकी है और 3 दिनों में नामांकन दाखिल करना शुरू हो जाएगा. बताया जा रहा है कि बीजेपी जल्दी ही उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *