उज्जैन में सिंहस्थ की तैयारी, अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत 80 मकान और 10 गोदामों पर चला बुलडोजर

उज्जैन में सिंहस्थ मेला 2028 की तैयारियों के मद्देनजर जिला प्रशासन ने शुक्रवार को व्यापक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की। सुबह 6 बजे से नगर निगम और पुलिस की संयुक्त टीम ने जूना सोमवारिया स्थित मदीना कॉलोनी में अतिक्रमण हटाने का बड़ा अभियान चलाया, जिसमें करीब 80 मकान, 10 गोदाम और दुकानों को तोड़ने की कार्रवाई की गई। प्रशासन ने कार्रवाई से पहले 90 से अधिक रहवासियों को नोटिस जारी किए थे। अभियान के दौरान एक महिला बेहोश हो गई, जिसे मौके पर ही प्राथमिक चिकित्सा दी गई और बाद में सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

एडीएम अनुकूल जैन ने जानकारी दी कि सिंहस्थ क्षेत्र के सर्वे क्रमांक 739 /123467 की लगभग 3 हेक्टेयर भूमि पर किए गए अवैध कब्जे को हटाने के लिए यह कार्रवाई की गई है। इस भूमि का उपयोग सिंहस्थ मेले के दौरान कई बड़े धार्मिक और सांस्कृतिक कैम्पों के लिए किया जाता है, लेकिन यहां पिछले कई वर्षों से लोग अवैध रूप से मकान और गोदाम बनाकर काबिज थे। इनमें बड़ी मात्रा में लकड़ी और अन्य सामान रखा गया था, जिसे हटाने के लिए नगर निगम ने जेसीबी और पोकलेन मशीनों का इस्तेमाल किया।

इस अतिक्रमण हटाओ अभियान की योजना लंबे समय से बन रही थी, लेकिन कुछ मामलों में न्यायालय के स्थगन आदेश के चलते कार्रवाई स्थगित रही। अब अदालत से संबंधित मामलों को छोड़कर, पूरे इलाके की भूमि को खाली कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

एडिशनल एसपी नितेश भार्गव ने बताया कि शुक्रवार सुबह से ही कार्रवाई सुचारू रूप से चल रही है और अब तक किसी भी प्रकार के विरोध का सामना नहीं करना पड़ा है। इस अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए एक एडिशनल एसपी, 2 डीएसपी, 6 थानों के टीआई, 10 सब इंस्पेक्टर, 25 महिला पुलिस बल सहित कुल 120 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *