छिटपुट घटनाओं के साथ मध्य प्रदेश में मतदान संपन्न, 74 फीसदी वोटिंग, जानें किस जिले में कितनी हुई वोटिंग?

मध्य प्रदेश में कुल 73.69 फीसदी मतदान

 मध्य प्रदेश में कुल 73.69 फीसदी मतदान हुआ है. नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

जबलपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में फायरिंग और पथराव, आपस में भिड़े बीजेपी-कांग्रेस के कार्यकर्ता

मध्य प्रदेश के जबलपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में फायरिंग और पथराव का मामला सामने आया है. यहां बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ता भिड़ गए. थाना हनुमानताल और घमापुर में गोली चलने की घटना घटी है. फायरिंग में एएसआई के कान में गोली का छर्रा ला है. पत्थरबाज़ी भी हुई है. पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह मौके पर मौजूद हैं. बीजेपी प्रत्याशी अंचल सोनकर और कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थकों के बीच विवाद का मामला सामने आया है. घमापुर थाने पहुंचे सैकड़ों बीजेपी कार्यकर्ता, बीजेपी प्रत्याशी अंचल सोनकर ने हमले का आरोप लगाया है. एसपी आदित्य प्रताप सिंह सहित भारी पुलिस बल मौके पर तैनात हैं.

मध्य प्रदेश में शाम छह बजे मतदान समाप्त, लाइन में लगे मतदाताओं को मतदान करने दिया जायेगा

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को हो रहा मतदान शाम छह बजे समाप्त हो गया. एक चुनाव अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि जो मतदाता मतदान केन्द्र पर कतार में खड़े हैं, उन्हें मतदान करने दिया जाएगा. राज्य में चुनावी मैदान में 2,533 उम्मीदवार हैं, जिनमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनके पूर्ववर्ती और मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ जैसे राजनीतिक दिग्गज शामिल हैं.

मध्य प्रदेश में 71.43 फीसदी मतदान

मध्य प्रदेश में सबसे ज़्यादा मालवा में 82.00 परसेंट और सबसे कम भिंड में में 58. 41 परसेंट वोटिंग हुई है. धार जिले में अब तक मिली जानकारी अनुसार करीब 72.48 प्रतिशत मतदान हुआ है.

196 सरदारपुर  –  74.20%
197 गंधवानी   –   67.01%
198 कुक्षी    –      71.32%
199 मनावर  –     73.37%
200 धरमपुरी –    77.00%
201 धार   –        74.34%
202  बदनावर –  70.52%

चुनाव के आखिरी घंटे में माहौल तनावपूर्ण, एक एएसआई घायल

विधानसभा चुनाव के आखिरी घंटे का दौरा काफी गहमागहमी वाला और तनाव पूर्ण उस वक्त बन गया जब पूर्व विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी-कांग्रेस दोनों पार्टी के समर्थक आमने-सामने हो गए.पुलिस अभी इस स्थिति को स्पष्ट करने में लगी है परंतु इस घटनाक्रम से एक एएसआई घायल हो गया, जिसे छर्रा लग गया है. उसे इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है. इसी तरह उत्तर मध्य विधानसभा क्षेत्र के हनुमानताल थाना क्षेत्र के एक मतदान पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पोलिंग बूथ को प्रभावित करने का प्रयास किया जिसके बाद कुछ देर तक मतदान नहीं हो पाया.

विधानसभा प्रत्याशी और विधायक मालिनी गौड़ के बेटे एकलव्य सिंह गौड़ ने की मारपीट, एफआईआर दर्ज 

इंदौर क्षेत्र में हुए कांग्रेस बीजेपी कार्यकर्ताओं के विवाद के बाद विधानसभा प्रत्याशी मालिनी गौड़ के बेटे और शहर बीजेपी के उपाध्यक्ष एकलव्य सिंह गौड़ के खिलाफ पुलिस ने दर्ज केस किया.  मारपीट का वीडियो वायरल होने के बाद कांग्रेस और वाल्मीकि समाज ने घेराव किया था. दबाव डलने के बाद पुलिस ने मारपीट और एससी एसटी के तहत मामला दर्ज किया.

मध्य प्रदेश में शाम पांच बजे तक 71.11 फीसदी मतदान

मध्य प्रदेश में शाम पांच बजे तक 71.11 फीसदी मतदान हुआ.

दोपहर 3 बजे तक जबलपुर जिले में लगभग 58.09 प्रतिशत मतदान

दोपहर 3 बजे तक जबलपुर जिले में लगभग 58.09 प्रतिशत मतदान हुआ है.

पाटन – 64.20 प्रतिशत
बरगी – 61.83 प्रतिशत
जबलपुर पूर्व – 49.36 प्रतिशत
जबलपुर उत्तर – 54.77 प्रतिशत
जबलपुर केंट – 50.44 प्रतिशत
जबलपुर पश्चिम – 53.93 प्रतिशत
पनागर – 63.45 प्रतिशत
सिहोरा – 64.11 प्रतिशत

नर्मदापुरम जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र में दोपहर 3:00 बजे तक 62.96 फीसदी मतदान 

नर्मदापुरम जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र में दोपहर 3:00 बजे तक 62.96 प्रतिशत मतदान हुआ.सिवनीमालवा में 63%, होशंगाबाद में  57%, सोहागपुर में, 67% एवं पिपरिया में  64.4% मतदान हुआ है. वहीं मंडला जिले में अपरान्ह 3 बजे तक 62.04 मतदान प्रतिशत है. यहां बिछिया -60.74,निवास-64.49,मंडला-60.87 मतदान का प्रतिशत है. अपराह्न 3 बजे तक अशोकनगर विधानसभा- 63.45%, चंदेरी विधानसभा- 63.72%,मुंगावली विधानसभा- 57.42% मतदान हुआ है. जिले में कुल मतदान 61.49% हुआ है.

मध्य प्रदेश में अपराह्न 3 बजे तक 60.52% मतदान

मध्य प्रदेश में अपराह्न 3 बजे तक 60.52% मतदान हुआ है. नरसिंहपुर जिले की चार विधानसभा सीटों मतदान प्रतिशत 03 बजे तक जिले में 62.20 % प्रतिशत तक मतदान हुआ है. वहीं निवाड़ी जिले के निवाड़ी विधानसभा में अब तक 65% मतदान तो वहीं पृथ्वीपुर विधानसभा में 70% मतदान हुआ है. सतना की सातों सीटों पर दोपहर 3 बजे तक मतदान का प्रतिशत 58.06 रहा. 

बुरहानपुर जिले में दोपहर 3 बजे तक 59.25%

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में दोपहर 3 बजे तक 59.25% मतदान हो गया है.

दिग्विजय सिंह ने की नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ इस टिप्पणी के लिए सख्त कार्रवाई की मांग की कि यदि राज्य में भाजपा के अलावा कोई अन्य पार्टी चुनाव जीतती है तो पाकिस्तान में जश्न मनेगा. मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान अभी चल रहा है. शुक्रवार सुबह नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अलावा कोई भी पार्टी चुनाव जीतती है तो पाकिस्तान में जश्न मनाया जाएगा. इस पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘यह एक भड़काऊ बयान है. उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) को उन्हें तुरंत नोटिस देना चाहिए.’

मध्य प्रदेश में 1 बजे तक हुई 45.40 फीसदी वोटिंग

दोपहर एक बजे तक मध्य प्रदेश के 45.40 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल कर लिया है. सबसे ज्यादा वोटिंग बालाघाट में हुई है, यहां 54.47 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग की है. वहीं सबसे कम वोट राजधानी भोपाल में डाले गए हैं. दोपहर 1 बजे तक भोपाल में सिर्फ 32.83 फीसदी ही वोटिंग हुई है.

बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र जैन ने किया आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन

भारतीय जनता पार्टी के कैंडिडेट देवेंद्र जैन जब वोट करने मतदान केंद्र पहुंचे तो उन्होंने पार्टी का चुनाव चिन्ह वाला गमछा पहना हुआ था. शिवपुरी नगर के मतदान क्रमांक 78 आदर्श नगर में बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र जैन केंद्र पर चुनावी निरीक्षण करने आए थे. इस समय देवेंद्र जैन गले में चुनाव चिन्ह कमल का दुपट्टा डाले हुए थे. वह इसे डाले हुए उस कक्ष में भी गए जहां वोट डाले जा रहे थे, जिसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जा रहा है.

नरेंद्र सिंह तोमर के दिमनी में फिर हुई हिंसा

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की दिमनी विधानसभा में एकबार फिर से हिंसा देखने को मिली है. दिमनी के मिरघान गांव में विवाद का वीडिया सामने आया है. यहां मतदान कर के लौट रहे युवक को लाठी डंडों से पीटने का मामला सामने आया है. यहां हुए पथराव में दो लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है. घायल युवक ने मतदान से रोकने का आरोप लगाय है.

11 बजे तक 28.18 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट, सबसे ज्यादा वोटिंग नीमच में

मध्य प्रदेश में वोटिंग को शुरू हुए लगभग पांच घंटे हो चुके हैं. 11 बजे तक हुए मतदान का प्रतिशत भी आ चुका है. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक 11 बजे तक मध्य प्रदेश में लगभग 28.18 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. अब तक सबसे ज्यादा वोटिंग नीमच जिले में हुई है. नीमच में अब तक 34.75 फीसदी लोग अपने मत का इस्तेमाल कर चुके हैं. वहीं सबसे कम वोटिंग टीकमगढ़ में हुई है. टीकमगढ़ में 11 बजे तक 18.63 फीसदी वोटिंग हुई है.

मेहगांव के बीजेपी उम्मीदवार पर पत्थरबाजी

मध्य प्रदेश में एक तरफ विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ कहीं-कहीं से उपद्रव की खबरें आ रही हैं. भिंड जिले की मेहगांव विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राकेश शुक्ला पर हमले की जानकारी मिली है. बताया जा रहा है कि उनपर मानहड़ गांव में पथराव हुआ है, जिसमें वो घायल हो गए हैं. उनकी गाड़ी के कांच टूटे हैं और फायरिंग की शिकायत भी हुई है. इस घटना की जानकारी मिलते ही भारी पुलिस बल मौके पर रवाना हो गया है.

खरगोन में मतदान के लिए लाइन में लगी महिला की मौत

मध्य प्रदेश चुनाव 2023 की मतदान प्रक्रिया के बीच खरगोन जिले से बड़ा मामला सामने आया है. यहां मतदान के लिए कतार में खड़ी एक महिला की मौत हो गई है. महिला की मौत के बाद मतदान केन्द्र पर हड़कंप की स्थिति निर्मित बन गई. खरगोन विधानसभा के रुपखेड़ा वोटिंग सेंटर पर 53 वर्षीय महिला भूरली बाई पति रामलाल मतदान के लिए कतार में लगी थी कि इसी दौरान उसे हार्ट अटैक आ गया और मौके पर ही उसकी मौत हो गई. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया है.

भिंड सर्किट हाउस में नजरबंद कांग्रेस, बीजेपी और बीएसपी प्रत्याशी

मध्य प्रदेश चुनाव के लिए वोटिंग के दौरान सुरक्षा के तमाम उपाय किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में सूबे के भिंड में विधानसभा प्रत्याशियों को नजरबंद किया गया है. कांग्रेस पार्टी के चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी, बीजेपी के नरेंद्र सिंह कुशवाह और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी और भिंड विधायक संजीव कुशवाह को नजरबंद किया गया है. प्रशासन ने तीनों प्रत्योशियों को सर्किट हाउस में बैठाया है. अटेर से विधायक और मंत्री अरविंद भदौरिया, कांग्रेस से प्रत्याशी हेमंत को भी समर हाउस में नजरबंद किया गया है. लाहार से कांग्रेस प्रत्याशी और नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह, बीजेपी प्रत्याशी अम्बरीश शर्मा, बीएसपी प्रत्याशी रसाल सिंह को लाहार में नजरबंद किया गया है.

मध्य प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 11.73 फीसदी हुई वोटिंग

मध्य प्रदेश में सुबह 9 बजे तक वोटिंग के आंकड़े आ गए हैं. सूबे में सुबह 9 बजे तक लगभग 11.73 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया. अब तक सबसे ज्यादा वोटिंग नीमच जिले में हुई है, यहां 15.71 फीसदी लोगों ने 9 बजे तक वोट डाल दिए. वहीं सबसे कम वोटिंग टीकमगढ़ जिले में हुई है. सुबह 9 बजे तक टीकमगढ़ के 5.21 फीसदी मतदाताओं ने ही वोट डाले हैं.

सुबह-सुबह वोटिंग के दौरान दिमनी-मुरैना में चले पत्थर

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में वोटिंग के दौरान हिंसा के इनपुट भी मिल रहे हैं. सुबह-सुबह दिमनी विधानसभा के पोलिंग बूथ क्रमांक 147 और 148 पर पत्थरबाजी की घटना सामने आई. मुरैना से भी पत्थरबाजी के इनपुट मिले हैं. दो गुटों के बीच हुई हिंसा में एक व्यक्ति को पत्थर लगा और गंभीर चोटें आई हैं. जानकारी के मुताबिक हिंसा पर काबू पा लिया गया है और स्थिति अब सामान्य है. इस घटना के बारे में बात करते हुए डीएसपी विजय सिंह भदौरिया ने बताया कि उन्हें सुबह-सुबह दो गुटों के बीच झड़प और पत्थरबाजी की जानकारी मिली थी. जानकारी मिलते ही पुलिस वहां पहुंची और दोनों तरफ के लोगों को वहां से हटा दिया गया. इस झड़प में एक व्यक्ति के सिर पर चोट आई है, लेकिन हालात अभी काबू में हैं. कुछ गांव वालों ने  गोली चलने की शिकायत की थी, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

शिवराज ने जैत तो कमलनाथ ने सौंसर में डाला वोट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने गृह ग्राम जैत में मां नर्मदा की पूजा अर्चना करने के बाद मतदान किया. सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ उनकी पत्नी साधना सिंह चौहान भी शामिल पहुंचीं. वहीं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने राजधानी भोपाल में मतदान किया. पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी सौंसर में मतदान किया. 

कैलाश विजयवर्गीय ने किया मतदान, वोटिंग से पहले की पूजा फिर मंदिर पहुंच किए दर्शन

भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता और इंदौर-1 विधानसभा सीट से पार्टी के प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय ने अपनी पत्नी आशा विजयवर्गीय के साथ पोलिंग बूथ पहुंच मतदान किया. विजयवर्गीय ने मतदान से पहले अपने घर पर पूजा की और फिर मंदिर जाकर भगवान के दर्शन भी किए. इस बार पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनावों में उतारा है और उनके खिलाफ कांग्रेस पार्टी ने मौजूदा विधायक संजय शुक्ला को टिकट दिया है. 

वोटिंग से पहले नर्मदा के द्वार पर नेता, शिवराज और प्रह्लाद पटेल ने की पूजा

वोट डालने के पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्नी साधना चौहान के साथ सीहोर के नर्मदा घाट पर पूजा अर्चना की. केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर से बीजेपी के उम्मीदवार प्रह्लाद पटेल ने भी मतदान करने से पहले नर्मदा नदी की पूजा की. उन्होंने कहा कि मां नर्मदा मध्य प्रदेश की लाइफलाइन हैं.

500 प्रतिशत प्रचंड बहुमत से बन रही कांग्रेस की सरकार: जीतू पटवारी

मध्य प्रदेश की राऊ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार और मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने अपना वोट डाला. उनके साथ उनकी मां भी पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचीं. जीतू पटवारी ने इंदौर में वोट डाला. वोटिंग के बाद पटवारी ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि कांग्रेस पार्टी इस बार बहुमत से सरकार बना रही है. उन्होंने कहा कि इस बार कांग्रेस को 155 सीटें मिलने जा रही है और 500 प्रतिशत प्रचंड बहुमत से कांग्रेस की सरकार बन रही है.

मैं शिवराज नहीं हूं… वोटिंग से पहले जानें क्या बोले कमलनाथ

शुक्रवार को वोटिंग से पहले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, मुझे पूरे प्रदेश पर विश्वास है कि वो सच्चाई का साथ दें. जब उनसे पूछा गया कि उन्हें कितनी सीटों पर जीत की उम्मीद है तो उन्होंने जवाब दिया, ‘मैं जनता पर विश्वास कर रहा हूं, मैं शिवराज सिंह नहीं हूं जो कहूं कि इतनी सीटें आएंगी, इतनी नहीं आएंगी. जनता तय करेगी की कितनी सीटें आएंगी.’ पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से कमलनाथ ने कहा कि नए वोटर्स का पहला वोट है. बड़े ध्यान से दें और समझदारी से दें और अपना भविष्य ध्यान में रखें.

कैलाश विजयवर्गीय ने वोटिंग से पहले की पूजा, फिर बोले- हम जीतेंगे 150 सीट

इंदौर-1 विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय ने वोटिंग से पहले सुबह-सुबह अपने घर पर पूजा की. पूजा करने के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इसबार मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बन रही है और वो 150 से ज्यादा सीट जीत रहे हैं.

95 साल के बुजुर्ग ने वोटर्स से की अपील

मध्य प्रदेश की जनता लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व मतदान में हिस्सा ले रही है. इस दौरान 95 वर्षीय राम मूर्ति गोयल भी वोट डालने पहुंचे. वोटिंग के बाद उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी भारतीयों को अपना कर्तव्य निभाना चाहिए और मतदान करना चाहिए. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने इस बार मतदान के लिए बेहतरीन इंतजाम किए हैं, खासकर बुजुर्गों के लिए.

PM मोदी का मध्य प्रदेश वालों के लिए मैसेज

विधानसभा चुनाव के लिए मतदान को तैयार मध्य प्रदेश से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुबह-सुबह अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘आज मध्य प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. मुझे विश्वास है कि राज्य के हर क्षेत्र के मतदाता पूरी गर्मजोशी से मतदान करेंगे और लोकतंत्र के इस महापर्व की रौनक बढ़ाएंगे. इस चुनाव में पहली बार वोट देने वाले राज्य के सभी युवाओं को मेरी विशेष शुभकामनाएं.’

लगभग दो महीने से विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटे मध्य प्रदेश में आज मतदान का दिन है. सूबे के साढ़े पांच करोड़ से ज्यादा मतदाता ढाई हजार से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर रहे हैं. साथ ही साथ लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में अपना योगदान दे रहे हैं. पिछले दो महीने से सूबे की जनता अपने-अपने उम्मीदवारों को टटोलने में लगी है, तो वहीं राजनीतिक पार्टियां लगातार वोटर्स को लुभाने के प्रयास में जुटी हुई थीं. आज उनकी किस्मत के फैसले के दिन है.

कैसी है चुनावी तैयारियां

चुनाव आयोग द्वारा मतदान की तारीखों के ऐलान के साथ ही प्रशासन चुनावी तैयारियों में जुट गया था. विधानसभा चुनावों के लिए मध्य प्रदेश में 64,626 पोलिंग बूथ बने हैं. मध्य प्रदेश की ज्यादातर सीटों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक ही है, लेकिन कुछ सीटों पर वोटिंग सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक ही होगी. ये सीटें बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिले में हैं.  

कई पार्टियां मैदान में

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में यूं तो कई राजनीतिक दल अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच ही बताया जा रहा है. उनके अलावा समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और आम आदमी पार्टी भी सूबे की कई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM भी राज्य के विधानसभा चुनावों में कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों को लड़ा रही है. 

कब होगी वोटों की गिनती

चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही सूबे में इस लोकतांत्रिक पर्व की तैयारियां शुरू हो गई थीं. नामांकन और स्क्रूटनी जैसी सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद आज यानी 17 नवंबर को मतदान हो रहा है. मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर हुए मतदान की गणना 3 दिसंबर को अन्य राज्यों के साथ होगी.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *