देश की है यह पहली आधुनिक गौशाला, जहां हैं 10000 गायें, इनके गोबर से चलेंगी अब गाड़ियां

ग्वालियर: स्वच्छ भारत मिशन की 10 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता के क्षेत्र में मध्य प्रदेश को एक और बड़ी सौगात दी है। उन्होंने ग्वालियर की आदर्श गौशाला के कंप्रेस्ड बायोगैस संयंत्र का लोकार्पण किया है। पीएम मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन से वर्चुअल अन्य संयंत्रों का भी शुभारंभ किया। ग्वालियर का यह प्लांट मध्य प्रदेश में अनोखा ऐसा प्लांट होगा जो 100 टन गोबर से 2 टन सीएनजी गैस बनाएगा। इस मौके पर ग्वालियर में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया , विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर सांसद और मंत्रीगण भी मौजूद रहे।

आत्मनिर्भर है आदर्श गौशाला


मध्य प्रदेश के ग्वालियर में बनी आदर्श गौशाला अब आत्मनिर्भर गौशाला बनकर तैयार हो गई है। स्वच्छता के क्षेत्र में इस गौशाला ने मिसाल पेश की है। स्वच्छ भारत मिशन अभियान के 10 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बायोगैस संयंत्र हमारी स्वच्छता को आगे बढ़ाने में सराहनीय कदम है।

गोबर से सीएनजी

ग्वालियर नगर निगम की आदर्श गौशाला में बनाए गए इस बायोगैस संयंत्र से सीएनजी बनाई जाएगी। इसमें 100 टन गोबर से 2 टन सीएनजी गैस रोज बनेगी। इससे निकलने वाला खाद कृषि की पैदावार बढ़ाने वाला होगा। यह ऐसी गौशाला है, जहां लगभग 10 हजार गायों को रखा जा रहा है। इस प्लांट से तैयार होने वाली सीएनजी से नगर निगम के वाहन तो चलेंगे ही दूसरे वाहनों के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकेगा। लोकार्पण समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसे बायोगैस के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम बताया।

देश की पहली आधुनिक गौशाला


ग्वालियर की ये लाल टिपारा गौशाला देश की पहली आधुनिक और आत्म-निर्भर गौशाला है। इस गौशाला में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के सहयोग से 2 हेक्टेयर क्षेत्र में बायो सी.एन.जी. प्लांट स्थापित किया गया है। इस प्लांट के संचालन के लिए 100 टन गोबर का उपयोग कर प्रतिदिन 2 टन तक सीएनजी और सर्वोत्तम गुणवत्ता का जैविक खाद 20 टन मिलेगा। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन प्लांट के संचालन एवं संधारण में भी सहयोग करेगा।

32 करोड़ रुपए की लागत से हुआ तैयार

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की CSR निधि से 32 करोड़ रुपए की लागत से ये प्लांट बना है। भविष्य में विस्तार की संभावना को रखते हुए एक हेक्टेयर की भूमि आरक्षित रखी गई है। गौशाला को और विस्तार देने सांसद निधि से 2 हजार गायों के लिए आधुनिक शेड निर्माण के लिए 2 करोड़ रुपए की राशि दी गई है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी ‘वेस्ट टू वेल्थ’ के विकास दर्शन के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होने संत समुदाय के प्रति भी आभार व्यक्त किया है जो गौ-माता की सेवा कर रहे हैं। राज्य सरकार इस प्रयास के विस्तार के लिये पूरा सहयोग देगी।

आदर्श उदाहरण है यह गौशाला


बायो सीएनजी प्लांट की स्थापना से पर्यावरण सुधरेगा। स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। गोबर धन के उपयोग से आर्थिक रूप से भी गौ-शाला आत्म-निर्भर बनेगी। ग्वालियर के आस-पास जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा। किसानों को इस प्लांट से गोबर की खाद उचित दाम पर मिल सकेगी। इससे ग्वालियर नगर निगम को भी सात करोड़ रुपए की आय होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *