हथियार कर लिए स्टॉक, साथ खड़ी 40 हजार लड़ाकों की फौज, गाजा में इजरायल के लिए ‘काल’ ना बन जाए हमास

हमास ने गाजा पट्टी में लंबे समय तक चलने वाले युद्ध की तैयारी की है। हमास का मानना ​​है कि वह अपने कट्टर दुश्मन को युद्धविराम के लिए मजबूर करेगा। सूत्रों ने बताया कि गाजा पर शासन करने वाले हमास ने हथियारों, मिसाइलों, भोजन और चिकित्सा आपूर्ति का भंडार जमा कर लिया है। हमास का ये कदम इजरायल के लिए मुसीबत बन सकता है।

सूत्रों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि हमास को भरोसा है कि उसके हजारों लड़ाके फिलीस्तीनी इलाके के नीचे बनी सुरंगों के शहर में महीनों तक जीवित रह सकते हैं। साथ ही वह शहरी गुरिल्ला रणनीति से इजरायली बलों को परास्त कर सकते हैं। हमास का मानना ​​​​है कि इजरायल पर घेराबंदी समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव जरूरी है। हमास बंधकों को छोड़ने के लिए इजरायल से हजारों फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की मांग करेगा।

हमास के सूत्रों के अनुसार उसने अमेरिका और इज़राइल को यह स्पष्ट कर दिया है कि वह बंधकों के बदले में कैदियों को रिहा करने के लिए कहेगा। हमास ने कहा है कि वह गाजा पर इजरायल की 17 साल की नाकाबंदी को समाप्त करना चाहता है। साथ ही इजरायली बस्ती के विस्तार को भी रोकना चाहता है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने की कसम खाई है और युद्धविराम के आह्वान को खारिज कर दिया है। इज़रायली अधिकारियों का कहना है कि वे इस बारे में किसी भ्रम में नहीं हैं कि आगे क्या हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के पूर्व राजदूत डैनी डैनन ने कहा कि देश ने खुद को लंबे और दर्दनाक युद्ध के लिए तैयार कर लिया है। उन्होंने रॉयटर्स से कहा, “हम जानते हैं कि अंत में हम जीतेंगे और हमास को हरा देंगे। हमें बहुत सतर्क और सावधान रहना होगा और समझना होगा कि यह एक बहुत ही जटिल शहरी क्षेत्र है।”

सूत्रों के अनुसार हमास के पास लगभग 40,000 लड़ाके हैं। वे कई वर्षों में निर्मित सैकड़ों किलोमीटर लंबी और 80 मीटर तक गहरी गढ़वाली सुरंगों के विशाल जाल का उपयोग करके एन्क्लेव के चारों ओर घूम सकते हैं। निवासियों के अनुसार लड़ाकों को गुरुवार को गाजा में टैंकों पर गोलीबारी करने के लिए सुरंगों से निकलते और फिर वापस नेटवर्क में गायब होते देखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *