इंडिया ब्लॉक ने ठोका 295 सीट मिलने का दावा! किस राज्य में मिल रही हैं कितनी सीटें? जानिए विपक्ष का एनालिसिस

लोकसभा चुनाव की वोटिंग के बाद शनिवार शाम एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं. इसमें बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं, इंडिया ब्लॉक की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दावा किया कि उनके गठबंधन को देशभर में 295 से ज्यादा सीटें मिलने जा रही हैं. इंडिया ब्लॉक के तमाम दिग्गज चेहरे देश की राजधानी दिल्ली में मिले और बैठक के बाद यह दावा किया. सूत्रों के मुताबिक, आपस की चर्चा में नेताओं ने हर एक राज्य के आंकड़े जोड़े, उसके बाद एक अनुमान पर पहुंचे.

उत्तर के राज्यों में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस-सपा के बीच गठबंधन है. यहां उन्हें लग रहा है कि भाजपा की लगभग 22 सीटें घट रही हैं, जिनमें प्रतापगढ़, कौशांबी, अमेठी, रायबरेली, कन्नौज, आजमगढ़, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, संभल, बदायूं, इलाहाबाद, मिर्जापुर और चंदौली शामिल हैं.

विपक्ष का दावा- मध्य प्रदेश में 7 सीटें जीतने जा रहे

वहीं, विपक्ष का कहना है कि हमें मध्य प्रदेश में 7 सीटें और हरियाणा में 7 सीटें मिलती दिख रही हैं. मध्य प्रदेश में 2019 में कांग्रेस सिर्फ एक सीट जीत पाई थी. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज की थी और शिवराज सिंह चौहान को बदलकर मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया था. वहीं, इंडिया ब्लॉक का हिस्सा नेशनल कॉफ्रेंस जम्मू, कश्मीर, लद्दाख में 5 सीटें मिलने का दावा कर रही है.

बिहार में इंडिया ब्लॉक को 22 सीटें मिलने की उम्मीद

अगर पूर्व की बात करें तो बिहार में इंडिया ब्लॉक को 22 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं, छत्तीसगढ़ में 5 और झारखंड में 10 सीटों के साथ कुल 15 सीटें मिलने की संभावना है. बिहार में कांग्रेस का राजद और लेफ्ट के साथ गठबंधन है. पिछली बार 2019 लोकसभा चुनाव में राजद बिहार में खाता नहीं खोल पाई थी और कांग्रेस के खाते में एक सीट आई थी. ऐसे में अगर इंडिया ब्लॉक का आंकलन सही होता है तो 22 सीटों पर जीत का प्रदर्शन बेहद अच्छा माना जाएगा.

हालांकि, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी इंडिया ब्लॉक से किनारा करते हुए नजर आईं, लेकिन अनुमानों के मुताबिक, अगर पश्चिम बंगाल में कांग्रेस को इंडिया ब्लॉक में जोड़ लिया जाए तो नेताओं को लगता है कि साझा तौर पर 24 सीटें दोनों जीत सकते हैं.

नॉर्थ ईस्ट में इंडिया ब्लॉक को 9 सीटें मिलने की उम्मीद है, जिसमें पांच BJP शासित असम से जोड़ी गई हैं.

इंडिया ब्लॉक का क्या दावा है…

उत्तर भारत:

– उत्तर प्रदेश – 40
– मध्य प्रदेश – 7
– हरियाणा – 7
– हिमाचल प्रदेश – 2
– जम्मू, कश्मीर, लद्दाख – 5

पूर्वी भारत:

बिहार – 22
– पश्चिम बंगाल – 24 (तृणमूल कांग्रेस के साथ)
– छत्तीसगढ़ – 5
– झारखंड – 10
– ओडिशा – 3
– असम – 5
– नॉर्थ ईस्ट – 4

पश्चिम भारत:

– महाराष्ट्र – 24
– पंजाब – 13
– राजस्थान – 9

दक्षिण भारत:

– तमिलनाडु – 39
– पुडुचेरी – 1
– केरल – 20
– कर्नाटक – 15
– तेलंगाना – 8

यूनियन टेरिटरी:

– दिल्ली – 4
– चंडीगढ़ – 1
– अंडमान – 1
– दमन एंड दीव – 1
– गोवा – 1

दक्षिण के दो राज्यों, केरल और तमिलनाडु में गठबंधन को क्लीन स्वीप करने की उम्मीद है. केरल में 20 और तमिलनाडु में 39 में से 39 सीटें जीतने का अनुमान है. वहीं 1 सीट पुडुचेरी को अपने खाते में जोड़ा गया है. तेलंगाना में हाल ही में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य बनने के बाद पहली बार जीत दर्ज की, मगर भाजपा ने भी इस बार कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है. ऐसे में गठबंधन 8 सीटें जीतने की संभावना जता रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के गृह राज्य कर्नाटक में जहां कांग्रेस ने भाजपा को विधानसभा चुनाव में शिकस्त दी, वहां कांग्रेस 15 सीटें जीतने का दावा कर रही है.

पश्चिम में भी गठबंधन को ठीक-ठाक प्रदर्शन की उम्मीद है. पिछले लोकसभा चुनाव में राजस्थान में खाता खोलने में विफल रही कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार उसे राजस्थान से 9 लोकसभा सीटें मिल सकती हैं.

महाराष्ट्र में शरद पवार और उद्धव ठाकरे के साथ मिलकर कांग्रेस लगभग 24 सीटों पर जीत दर्ज करने को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है.

आम आदमी पार्टी के साथ कांग्रेस का गठबंधन दिल्ली में 4 सीटें जीतने का दावा कर रहा है. वहीं, पंजाब में दोनों की कुल मिलाकर 13 सीटें आने की संभावना है. दरअसल, पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी अलग-अलग लड़े थे. हालांकि बताया जा रहा है कि दोनों की 13 सीटें आ सकती हैं और चंडीगढ़ में साझा उम्मीदवार मनीष तिवारी जीत सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *