एमपी में कौन लहराएगा जीत का परचम, इस एग्जिट पोल के आंकड़ों ने किया हैरान

मध्य प्रदेश में लोकसभा की सभी 29 सीटों के लिए चार चरणों में मतदान हो चुका है और मतगणना 4 जून को होने वाली है. इससे पहले एग्जिट पोल के जो अनुमान सामने आए हैं, वह बीजेपी को बड़ी बढ़त दिलाने वाले हैं. अनुमान जताया गया है कि बीजेपी 26 से 29 सीटें जीत सकती है. इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के अनुसार, मध्य प्रदेश में बीजेपी को 28 से 29 सीटें मिल सकती है. वहीं कांग्रेस एक सीट जीत सकती है.

एमपी में फिर बाजी मारेगी बीजेपी

चाणक्य के मुताबिक बीजेपी को 27-29 और कांग्रेस को 0-2 सीटें मिल सकती है. टाइम्स नाउ और एटीजी के मुताबिक भाजपा को 28-29 और कांग्रेस को 0-1 सीट मिल सकती है. एबीपी-सी वोटर के अनुसार बीजेपी को 26 से 28 और कांग्रेस को एक से तीन सीट का अनुमान जताया गया है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया का अनुमान है कि भाजपा को 28 से 29 और कांग्रेस को शून्य से एक सीट मिल सकती है.

इसी तरह न्यूज-18 का अनुमान है कि भाजपा को 26 से 29 और कांग्रेस को शून्य से तीन सीटें मिल सकती है. हालांकि, लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे. इसके बाद ही पता चल पाएगा कि एग्जिट पोल का पूर्वानुमान कितना सही है.

क्या दिग्गज लहराएंगे पाएंगे जीत का परचम?

मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीट है. इन पर चार चरणों में मतदान हुआ. प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के नाम शामिल हैं. मध्य प्रदेश में पहले चरण में 67.75, दूसरे चरण में 58.59, तीसरे चरण में 66.74 और चौथे चरण में 72.05 फीसदी वोटिंग हुई. चारों चरणों में कुल 66.28 प्रतिशत मतदान हुआ. साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, कांग्रेस छिंदवाड़ा सीट पर विजय हासिल कर सकी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *