क्‍यों लॉरेंस बिश्नोई को हाथ भी नहीं लगा पा रही मुंबई पुल‍िस? किस वजह से कस्‍डटी म‍िलना भी मुश्‍क‍िल?

नई द‍िल्‍ली. लॉरेंस ब‍िश्नोई का नाम आजकल देशभर में बच्‍चे से लेकर बुजुर्ग तक की जुबान पर है. उसकी क्राइम कुंडली तो कुछ लोगों को जुबानी याद हो गई होगी. हालांक‍ि इस तरह का अपराधी क‍िसका न तो रोल मॉडल हो सकता है और न कभी बनेगा. पर ऐसे आरोप‍ियों को अंजाम पर तभी पहुंच पाएंगे जब पुल‍िस उनकी कस्‍टडी लेकर उसके क्राइम को अंजाम देने की वजह और साथ‍ियों के बारे में सारी जानकारी जुटा पाएगी. ताक‍ि उसके क्राइम को कोर्ट के सामने साब‍ित कर सके लेक‍िन लॉरेंस ब‍िश्नोई के मामले में मुंबई पुल‍िस ऐसा नहीं कर पा रही है. गुजरात की साबरमती जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की हिरासत पाने के ल‍िए मुंबई क्राइम ब्रांच को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि उसका नाम हाई-प्रोफाइल मामलों में सामने आया है.

आपको बता दें क‍ि इस साल अप्रैल में सलमान खान के घर के बाहर हुई फायर‍िंग की वारदात में भी लॉरेंस ब‍िश्नोई का नाम समाने आया था. इसके बाद मुंबई पुलिस ने कोर्ट में कई याच‍िकाएं दाख‍िल की ताक‍ि लॉरेंस ब‍िश्नोई की कस्‍टडी ले सके लेक‍िन उसकी कोई भी याच‍िका मंजूरी नहीं हुई. रविवार को लॉरेंस बिश्नोई के गैंग ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली और मुंबई पुलिस लॉरेंस के भूम‍िका की जांच कर रही है. इतना ही नहीं इस केस में हुई तीन अरेस्‍ट क‍िए गए आरोप‍ियों ने कहा है क‍ि वह लॉरेंस ब‍िश्नोई के गैंग से ही हैं.

क‍िस कानून से लगी लॉरेंस की कस्‍टडी पर रोक

आख‍िर इतने हाईप्रोफाइल केस होने के बाद भी मुंबई पुल‍िस को लॉरेंस ब‍िश्नोई की कस्‍टडी क्‍यों नहीं म‍िल पा रही है. इसका मुख्य कारण केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक आदेश है, जो अहमदाबाद की साबरमती जेल से बिश्नोई को क‍िसी दूसरी जेल भेजने से रोकता है. दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 268 (1) के तहत जारी यह आदेश सरकार को हाई-प्रोफाइल कैदियों की आवाजाही पर रोक लगाने की शक्ति देता है, क्योंकि इससे कानून-व्यवस्था प्रभावित होने की संभावना होती है. यह शुरू में अगस्त 2024 तक प्रभावी थी, लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है.

दाऊद की तरह छोटे-मोटे क्राइम से बनाया नेटवर्क

बिश्नोई को अगस्त 2023 में सीमा पार से ड्रग्स की तस्करी के एक मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल से साबरमती सेंट्रल जेल में स्थानांतरित किया गया था. खूंखार गैंगस्टर के खिलाफ दर्जनों मामले दर्ज हैं. उसने पंजाबी गायक सिद्धू मूसे वाला पर जानलेवा हमले की जिम्मेदारी भी ली थी. बिश्नोई के जेल में रहने के दौरान, उसके गिरोह के संचालन की देखरेख विदेश में रहने वाले तीन वॉन्‍टेड गैंगस्टर- उसके भाई अनमोल बिश्नोई, गोल्डी बरार और रोहित गोदर द्वारा की जाती है. एनआईए की चार्जशीट में उल्लेख किया गया है कि इस आतंकी सिंडिकेट ने अभूतपूर्व दर से विस्तार किया है, ठीक उसी तरह जैसे दाऊद इब्राहिम ने 1990 के दशक में छोटे-मोटे अपराधों से शुरुआत करते हुए अपना नेटवर्क बनाया था.

बाबा सिद्दीकी की हत्या में बिश्नोई लिंक

बाबा सिद्दीकी की हत्या में गिरफ्तार किए गए दो आरोपियों ने रविवार को मुंबई पुलिस को बताया कि वे बिश्नोई गिरोह से जुड़े हैं. बाद में, गिरोह के एक कथित सदस्य के अकाउंट से हत्या की जिम्मेदारी लेने वाला एक सोशल मीडिया पोस्ट भी पोस्ट किया गया. पुलिस ने कहा कि वे पोस्ट की प्रामाणिकता के साथ-साथ बिश्नोई गिरोह से लिंक की भी जांच कर रहे हैं. गैंग की पोस्ट में उल्लेख किया गया है कि उन्होंने सिद्दीकी को बॉलीवुड स्टार सलमान खान के साथ उनके करीबी संबंधों के कारण निशाना बनाया, जिन्हें बिश्नोई गिरोह तब से निशाना बना रहा है जब से उन्होंने दो काले हिरणों का शिकार किया था, जिनकी पूजा बिश्नोई समुदाय द्वारा की जाती है.

पोस्ट में यह भी धमकी दी गई थी कि जो कोई भी सलमान खान या दाऊद गिरोह की मदद करता है, उसे तैयार रहना चाहिए. सलमान खान को पिछले कुछ सालों में गिरोह द्वारा बार-बार निशाना बनाया गया है, जिसमें अप्रैल में सबसे हालिया घटना तब हुई जब मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों ने उनके मुंबई स्थित घर के बाहर गोलियां चलाईं. जून 2022 में, उन्होंने कथित तौर पर एक हस्तलिखित धमकी भेजी, जिसमें अभिनेता को चेतावनी दी गई थी कि उनका भी वही हश्र होगा जो सिद्धू मूसे वाला का हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *