दिग्विजय सिंह ने उठाए EVM की सुरक्षा पर सवाल, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने चुनाव में धांधली के आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. अपनी 90 पेज की अर्जी में दिग्विजय सिंह ने राजगढ़ क्षेत्र के स्ट्रॉन्ग रूम से सिंबल लोडिंग यूनिट (SLU) गायब होने का आरोप लगाते हुए इसकी जांच कराने की गुहार लगाई है.

बता दें कि मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के तहत 4 चरणों में मतदान हुआ था. सभी ईवीएम अपने तीनों यूनिट्स और VVPAT के साथ स्ट्रॉन्ग रूम में बंद हो चुकी हैं, लेकिन स्ट्रॉन्ग रूम में गड़बड़ी की आशंका को लेकर कांग्रेस नेता और राजगढ़ से प्रत्याशी दिग्विजय सिंह सुप्रीम कोर्ट  की शरण में पहुंचे हैं. 

दिग्विजय सिंह की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हो सकती है. बता दें कि मतदान के बाद दिग्विजय सिंह ने स्ट्रॉन्ग रूम का मुआइना कर वहां की गड़बड़ियों की शिकायत की थी. उन्होंने इसकी शिकायत निर्वाचन आयोग से करने की बात कही थी. उन्होंने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, लेकिन तकनीकी खामियों को वजह से गुरुवार को इसे दाखिल किया जा सका.

हाल ही में दिग्विजय सिंह गुना में EVM मशीनों की पहरेदारी के लिए स्ट्रॉन्ग रूम पहुंच गए थे. इस दौरान दिग्विजय सिंह के साथ उनकी पत्नी अमृता राय और गुना लोकसभा सीट से प्रत्याशी यादवेन्द्र सिंह भी मौजूद थे.  दिग्विजय सिंह ने राघोगढ़, चाचौड़ा, गुना,बमोरी के स्ट्रॉन्ग रूम का बारीकी से अवलोकन किया. 

दिग्विजय सिंह जब राघोगढ़ सेंटर के स्ट्रॉन्ग रूम में पहुंचे तो CCTV कैमरे में गलत तारीख देखकर चौंक गए. दिग्विजय सिंह की पत्नी ने भी कैमरे की निष्पक्षता पर सवाल खड़े किए. दरअसल जो CCTV कैमरे राजगढ़ लोकसभा सीट के राघोगढ़ केंद्र पर लगे थे, उसमें वर्तमान तारीख 4 जून दिखाई दे रही थी. इस मामले को लेकर दिग्विजय सिंह ने जिला निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात की. उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी से स्ट्रॉन्ग रूम को लेकर सवाल किए थे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *