ज्योतिरादित्य सिंधिया पर भी कर्ज, हैरान कर देगी ग्वालियर के महाराज की संपत्ति

गुना लोकसभा सीट से अपना भाग्य आजमा रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास अरबों की संपत्ति है, लेकिन उन पर बैंक का कर्ज भी है. ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे पर भी बैंक का कर्ज है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास महज 25,000 रुपये की नगदी है जबकि उनकी पत्नी के पास केवल 20,000 ही नगद है. सिंधिया की बेटी अनन्या राजे के पास महज 5,000 ही केश हैं.

दुर्गा अष्टमी के अवसर पर गुना लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. उन्होंने इस नामांकन के साथ एक शपथ पत्र भी दिया है जिसमें अपनी संपत्ति और अन्य जानकारी को निर्वाचन आयोग के सामने पेश किया है. 

सिंधिया परिवार की चल संपत्ति 61 करोड़ से ज्यादा

शपथ पत्र के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास 4 करोड़ 64 लाख 50 हजार कीमत की चल संपत्ति है, जबकि उनकी पत्नी के नाम पर 14 लाख 18 हजार कीमत की चल संपत्ति है. इसी तरह उन्हें अविवाहित हिंदू परिवार के तहत लगभग 56 करोड़ 29 लाख 57 हजार की चल संपत्ति और बेटी अनन्या के नाम पर एक करोड़ 49 लाख 37 हजार की चल संपत्ति है. इस प्रकार अगर सिंधिया परिवार की चल संपत्ति की बात की जाए तो यह आंकड़ा 61 करोड़ से ऊपर पहुंच जाएगा. 

मध्य प्रदेश के सबसे धनवान उम्मीदवार सिंधिया

वहीं, अगर अचल संपत्ति की बात करें सिंधिया परिवार के पास 326 करोड़ की पैतृक अचल संपत्ति है. शपथ पत्र में दी गई जानकारी के मुताबिक, ज्योतिराज सिंधिया के पास 35 करोड़ 53 लाख रुपये कीमत की अचल संपत्ति है जो कि आवासीय है. 

ऐसे में कुल आंकड़ा, 424 करोड़ पर पहुंच जाता है. मतलब सब है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के सबसे धनवान प्रत्याशी हैं.

सिंधिया और उनकी पत्नी पर लाखों का कर्ज़

निर्वाचन आयोग को पेश किए गए शपथ पत्र में उन्होंने अपनी विरासत में मिली बीएमडब्ल्यू कार का भी जिक्र किया है. साल 1960 मॉडल की बीएमडब्ल्यू कार क्रमांक MP 07 W 2255 भी उनकी चल संपत्ति में शामिल है. 

इसका अतिरिक्त ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह भी पता है कि उन पर 47,50,000 का बैंक का लोन है.  इसके अलावा, उनकी पत्नी पर 74,000 का ऋण है जबकि बेटी पर किसी प्रकार का कोई ऋण नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *