नरोत्तम मिश्रा की चुनाव हारने के बाद धमाकेदार वापसी, दिल्ली से मिल गई ये बड़ी जिम्मेदारी

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल शुरू हो गई है, कांग्रेस के बाद बीजेपी ने भी अपनी तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी हैं. इस सिलसिले में मंगलवार को बीजेपी कोर कमेटी की जेपी नड्डा की अध्यक्षता में दिल्ली में बड़ी बैठक हुई. इसमें मध्य प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को लोकसभा चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है और इसलिए अपने सभी दिग्गजों को जिम्मेदारियां दे रही है.

दरअसल, भाजपा ने लोकसभा चुनाव को लेकर देशभर में 146 क्लस्टर बनाए हैं. इसमें मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों को 7 क्लस्टर में बांटा गया है. इन सात क्लस्टर के प्रभारी नियुक्त कर दिए गए. दिल्ली में बीजेपी की बड़ी बैठक में देश भर के बीजेपी के संगठन महामंत्री भी मौजूद रहे. मध्य प्रदेश से भाजपा संगठन महामंत्री हितानन्द शर्मा भी बैठक में मौजूद रहे.

क्लस्टर वाइज बांट दी गई जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव के मध्य नजर बीजेपी ने बनाये क्लस्टर. देश मे 146 कलस्तर बनाये है. मध्यप्रदेश में 7 क्लस्टर बनाये है. इंदौर क्लस्टर का प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय, ग्वालियर-चंबल क्लस्टर का प्रभारी नरोत्तम मिश्रा, जबलपुर का प्रहलाद सिंह पटेल, उज्जैन में जगदीश देवड़ा, सागर में भूपेंद्र सिंह, रीवा में राजेंद्र शुक्ल, भोपाल क्लस्टर की जिम्मेदारी विश्वास सारंग को दी गई है. मध्य प्रदेश में भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए कलस्टर बनाए हैं. लोकसभा क्षेत्रों पर केंद्रीय नेतृत्व अलग से नजर रखेगा.

एमपी की 28 सीटों पर बीजेपी के सांसद

बता दें कि मध्य प्रदेश में बीजेपी के 28 सीटों पर सांसद हैं और एक सीट छिंदवाड़ा में कांग्रेस का कब्जा है. कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिंदवाड़ा से सांसद हैं और बीजेपी ने इस गढ़ में सेंध लगाने के लिए गिरिराज सिंह को केवल छिंदवाड़ा का प्रभारी बनाया है. विधानसभा चुनावों में भी गिरिराज सिंह बीजेपी के लिए छिंदवाड़ा में कई रैलियां कर चुके थे, लेकिन विधानसभा चुनावों में कमलनाथ के गढ़ को हिलाया नहीं जा सका और सभी सातों सीटें कांग्रेस के खाते में गई थीं. अब बीजेपी के सामने ये बड़ी चुनौती है.

मध्यप्रदेश में 7 क्लस्टर और उसके प्रभारी

– इंदौर क्लस्टर का प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय

– ग्वालियर-चंबल क्लस्टर का प्रभारी नरोत्तम मिश्रा

– जबलपुर का प्रहलाद सिंह पटेल

– उज्जैन जगदीश देवड़ा

– सागर का भूपेंद्र सिंह

– रीवा का राजेंद्र शुक्ल

– भोपाल क्लस्टर का विश्वास सारंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *