पाकिस्तान से 14 साल पीछे रह जाएगा भारत? शहबाज शरीफ की सेना को मिलने वाला है ऐसा हथियार, इंडियन एयरफोर्स के लिए खतरे की घंटी

पाकिस्तान ने अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए चीन से पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट FC-31 खरीदने का फैसला किया है. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि कब तक उसके पास ये फाइटर जेट पहुंचेंगे, लेकिन उससे पहले ही बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं और भारत से ज्यादा पावरफुल बताए जाने की कोशिश की जा रही है. एक पाकिस्तानी डिफेंस एक्सपर्ट ने दावा किया है कि FC-31 के साथ पाकिस्तान भारत से कई साल आगे निकल जाएगा. उन्होंने तो ये तक दावा किया है कि इस दौरान भारत के पास पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट आने की संभावना नहीं है इसलिए चीनी फाइटर जेट पाकिस्तान के पास आने से उसे भारतीय वायु सेना पर बढ़त बनाने में मदद मिलेगी.

पाकिस्तानी एयरफोर्स के रिटायर्ड कमांडर जिया उल हक शमशी का कहना है कि FC-31 के साथ पाकिस्तानी सेना भारतीय सेना के मुकाबले 12-14 साल आगे निकल जाएगी और इस तरह उसे भारत पर रणनीतिक बढ़त बनाने पर मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, ‘ऐसा नहीं लगता कि इस दौरान भारत के पास फिफ्थ जेनरेशन का लड़ाकू विमान मिल पाएगा.’ 

चीन में FC-31 की ट्रेनिंग ले रहे पाकिस्तानी पायलट?
साल की शुरुआत में पाकिस्तान की ओर से ऐसे संकेत दिए गए थे कि वह चीन से FC-31 खरीद सकता है. पाकिस्तानी वायुसेना के चीफ ऑफ स्टाफ एयर मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू ने पिछले साल एक कार्यक्रम में कहा था कि यह लड़ाकू विमान जल्द ही सेना में शामिल होगा. उन्होंने कहा था कि विमान के अधिग्रहण के लिए चीन के साथ चर्चा शुरू हो चुकी है. FC-31 का निर्माण शेनयांग एयरक्राफ्ट कॉर्पोरेशन करती है, जो एविएशन इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना की सहायक कंपनी है. पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है कि पाकिस्तान ने FC-31 की ट्रेनिंग के लिए अपने पायलट चीन भेज दिए हैं. 

FC-31 में क्या हैं खूबियां जो पाक एक्सपर्ट कर रहे ऐसे दावे?
बीजिंग के मिलिट्री एक्सपर्ट के अनुसार FC-31 फाइटर जेट में हवा में लड़ने की बेहतर क्षमताएं हैं और यह छिपकर दुश्मन की गितिविधियों को ट्रैक करके उस पर अचानक हमला करने में भी सक्षम है. FC-31 को शामिल करके पाकिस्तानी सेना के बेड़े में चीनी हथियारों की गिनती और बढ़ जाएगी. उसके पास पहले से ही J-10C, JF-17 भी हैं, जिन्हें बीजिंग और इस्लामाबाद ने मिलकर तैयार किया है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि पाकिस्तान अपने बेड़े से अमेरिकी F-16s और फ्रांसिसी मिराज-5 फाइटर जेट को हटाकर FC-31 को शामिल करेगा.

भारत के पास कब आएगा 5th जेनरेशन का फाइटर जेट?
ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि पाकिस्तानी पायलट चीन में ट्रेनिंग ले रहे हैं, जो भारत की चिंता बढ़ाने वाली बात है. भारतीय वायुसेना के पास अभी सुखोई एसयू-30 एमकेआई और राफेल जैसे 4.5 जेनरेशन के लड़ाकू विमान हैं. भारत के पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट एडवांस्ट मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (AMCA) का फर्स्ट प्रोटोटाइप अगले चार या पांच साल में बनकर तैयार हो जाएगा और 2032-33 तक इसका प्रोडक्शन शुरू कर दिया जाएगा. जुलाई में रक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया था कि AMCA का डिजाइन तैयार हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *