भजनलाल सरकार ने क्यों रोकी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट प्रक्रिया? सामने आई बड़ी वजह

राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री प्रेमचंद बैरवा के निर्देश के एक दिन बाद परिवहन विभाग ने वाहनों में लगवाई जा रही हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट (HSRP) प्रक्रिया रोक दी। डिप्टी सीएम बैरवा ने परिवहन विभाग की एसीएस को लेटर लिखकर प्रक्रिया को बंद करने के निर्देश दिए है। परिवहन विभाग की ओर से इस संबंध में सियाम को नोटिस जारी किया है। जिसमें कहा है कि 15.61 लाख से अधिक बुकिंग हो चुकी हैं और 4.44 लाख वाहनों में ही प्लेट लग पाई हैं। इससे आमजन को परेशानी हो रही है।

दरसअसल, साल 2019 से पहले के वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Palte) लगवाने के नाम पर लोगों से जमकर लूट की जा रही है। आवेदन शुल्क के अलावा भी डीलर के यहां अतिरिक्त चार्ज लिया जा रहा है। यहां पर पुरानी नंबर प्लेट हटवाने और नई नंबर प्लेट लगवाने के लिए 200 से 250 रुपए तक लिए जा रहे हैं।

इतना ही नहीं, कुछ डीलर पुरानी नंबर प्लेट भी नहीं लौटा रहे। ऐसे में डीलरों के पास बड़ी संख्या में पुरानी नंबर प्लेट एकत्रित हो गई, इससे वाहन मालिकों को नंबर प्लेट के दुरुपयोग करने का खतरा सता रहा है। ऐसी कई समस्याओं को लेकर उपमुख्यमंत्री एवं परिवहन मंत्री प्रेमचंद बैरवा के यहां लगातार शिकायतें पहुंची। इसके बाद मंत्री ने विभाग को यह पूरी व्यवस्था बंद करने के निर्देश दिए।

ऐसी समस्याएं आ रही लोगों के पास

-सांगानेर निवासी एक वाहन चालक मानसरोवर में स्लॉट बुक होने पर नंबर प्लेट लगवाने के लिए गया। यहां पर डीलर ने पुरानी नंबर प्लेट रख ली और नई नंबर प्लेट दे दी। जब चालक ने पुरानी नंबर प्लेट रखने का कारण पूछा तो जवाब नहीं दिया। इस संबंध में वाहन चालक ने मुख्यमंत्री से भी शिकायत की है।

-एक वाहन चालक डीलर के पास पहुंचा तो नई नंबर प्लेट पकड़ा दी गई। कहा कि मिस्त्री से लगवानी पड़ेगी। इसके बाद दूसरी जगह जाकर पैसे देकर नंबर प्लेट लगवाई गई। वहीं, पुरानी नंबर प्लेट हटवाने के लिए भी पैसे देने पड़े। ऐसे में एक नंंबर प्लेट 800 रुपए तक की बैठ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *