गुना में टू-सीटर प्लेन क्रैश, टेस्ट फ्लाइट के लिए भरी थी उड़ान, इंजन फेल होने की आशंका

गुना। गुना में रविवार को एक टू-सीटर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह विमान कर्नाटक के बेलगावी एविएशन ट्रेनिंग इंटीट्यूट का बताया जा रहा है, जिसे मेंटेनेंस के लिए दो अन्य विमानों के साथ शा-शिब अकादमी में लाया गया था। हादसा हवाई पट्टी परिसर में दोपहर करीब एक बजे हुआ। इस हादसे में विमान में सवार दो पायलट घायल हो गए, जिन्हें शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

लैंडिंग के दौरान हुआ हादसा

जानकारी के अनुसार दो सीट वाले तीन हवाई जहाज कर्नाटक से गुना मेंटेनेंस के लिए ला गए थे। इनमें से एक की टेस्ट ड्राइव शनिवार दोपहर की जा रही थी, इसी दौरान लैंडिंग के दौरान हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो गया। झाड़ियां में गिरे हवाई जहाज को देखकर हवाई पट्टी परिसर से कर्मचारी दौड़कर पहुंचे और विमान में फंसे पायलटों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला। तुरंत निजी अस्पताल भेजा गया। हवाई जहाज ने दोपहर 12.30 बजे हवाई अड्डा गुना से उड़ान भरी थी, जो करीब 40 मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सूचना मिलने पर कैंट पुलिस के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए।

तीन एयरक्राफ्ट लाए गए हैं

घायल पायलटों के नाम कैप्टन विजय चंद्र ठाकुर और कैप्टन पेंडन हैं। वे दोनों हैदराबाद के रहने वाले हैं। कर्नाटक के जिस इंस्टीट्यूट का एयरक्राफ्ट है, उसी ने दोनों पायलट भेजे थे। इसके साथ दो अन्य एयरक्राफ्ट टेस्टिंग और मेंटेनेंस के लिए गुना की शा-शिब एकेडमी में शनिवार को लाए गए हैं, क्योंकि यहां पायलट ट्रेनिंग के साथ मेंटेनेंस वर्क भी होता है। कैप्टन विजय चंद्र ठाकुर को सिर में चोट आई है। पायलट पेंडन भी मामूली घायल हैं।

5 महीने पहले भी हुआ था हादसा

5 महीने पहले मार्च के महीने में भी गुना में प्लेन क्रैश हुआ था. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का प्लेन महिला ट्रेनी पायलट उड़ा रही थीं, लेकिन इंजन में खराबी के कारण इमरजेंसी लैंडिंग हुई थी. लैंडिंग के दौरान गुना हवाई पट्टी में विमान फिसल गया था और प्लेन क्रैश हो गया. प्लेन क्रैश होकर में झाड़ियों जा कर गिरा था. इस हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई थी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *