मध्य प्रदेश के ये 5 सांसद मोदी कैबिनेट में बने मंत्री, शिवराज-सिंधिया का रहेगा जलवा

लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद अब 18वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में शुरू हुआ. नरेंद्र मोदी ने आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. आज ही मोदी कैबिनेट में शामिल मंत्रियों ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है. इस शपथ ग्र्रहण कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के 5 मंत्रियो ने भी शपथ ली है

1.  शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान ने पहली बार केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शिवराज सिंह चौहान को मोदी कैबिनेट की शपथ दिलाई. आपको बता दें शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के 4 बार के मुख्यमंत्री हैं. इसके साथ ही वे छठवीं बार सांसद चुने गए हैं. इस चुनाव में शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस प्रत्याशी को करीब 8 लाख से भी अधिक वोटों से चुनाव हराया है. 

राजनीति में कदम रखने से पहले उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में कार्यकर्ता के रूप में कार्य किया था. चौहान छह बार विदिशा सीट से सांसद हैं, जहां से कभी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज जैसे नेता सांसद थे. प्रदेश में मुख्यमंत्री पद का दायित्व संभालने से पहले शिवराज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

2. ज्योतिरादित्य सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मोदी कैबिनेट में दूसरी बार शपथ ली है. साल 2020 में दलबदल के बाद सिंधिया को मोदी कैबिनेट में जगह दी गई थी. आपको बता दें सिंधिया ने इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी राव यादवेंद्र सिंह को करीब 5 लाख वोटों से चुनाव हराया है. पिछले कार्यकाल के दौरान सिंधिया को  केंद्रीय नागर उड्डयन मंत्री बनाया गया था. अब देखना होगा कि इस बार उन्हें कौन सा मंत्रालय मिलता है, लेकिन फिलहाल जानकारी के मुताबिक उन्होंने मोदी मंत्रिमंडल में जगह पक्की कर ली है. 

3. वीरेंद्र कुमार खटीक 

टीकमगढ़ लोकसभा सीट से चुनकर आने वाले वीरेंद्र खटीक ने भी आज पद और गोपनीयता की शपथ ली है. वीरेंद्र कुमार खटीक 1996 से लेकर 2009 तक लगातार सागर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए है.  साल 2009 में परिसीमन के बाद टीकमगढ़ सीट अस्तित्व में आई. तभी से वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ लोकसभा सीट से चुनते आ रहे हैं. 

सितंबर 2017 में मोदी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में केंद्रीय राज्य मंत्री बने थे. वीरेंद्र कुमार 17वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर चुने गए थे. उन्‍होंने ही प्राइम मिनिस्‍टर नरेंद्र मोदी को सांसद पद की शपथ दिलाई थी.

4. सावित्री ठाकुर

धार लोकसभा सीट से दूसरी बार चुनकर आई सावित्री ठाकुर मूल रूप से आदिवासी समुदाय से आती हैं. यही कारण है कि उन्हें मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. आपको बता दें सावित्री ठाकुर ने इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को करीब 2 लाख वोटों से चुनाव हराया है. मध्य प्रदेश से 6 महिला सांसद चुनकर आईं हैं. उनमें से सावित्री ठाकुर एकलौती सांसद हैं, जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. 

5. दुर्गादास उईके

बैतूल सांसद  ने 2024 में बैतूल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रामू टेकाम को 3 लाख 79 हजार 761 वोटों से हराया है. बैतूल में बंपर जीत के बाद उन्हें मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. उईके दलित वर्ग से आते हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि जातिगत समीकरणों को साधने के लिए उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया है. 

पहली बार बने केंद्रीय मंत्री

मोदी मंत्रिमंडल में मध्य प्रदेश से शिवराज सिंह चौहान, सावित्री ठाकुर, दुर्गादास उइके पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं. यही कारण है कि पीएम मोदी ने शपथ ग्रहण से पहले बैठक में सभी मंत्रियों को आने वाले 100 दिनों का रोडमैप तैयार रखने की बात कही है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *