पाकिस्तान की एयरस्ट्राइक से भड़का तालिबान, सिखा दिया सबक, पाकिस्तानी सेना के डेलीगेशन को कंधार आने से रोका।

इस्लामाबाद : अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए पाकिस्तानी सेना के एक प्रतिनिधिमंडल को कंधार आने से रोक दिया है। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी सेना का प्रतिनिधिमंडल रविवार को कंधार पहुंचने वाला था लेकिन तालिबान ने इस दौरे को रद्द कर दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान के इलाकों में कथित पाकिस्तानी एयरस्ट्राइक से तालिबान भड़क उठा है। सुप्रीम लीडर हैबतुल्लाह अखुंदजादा का गृह क्षेत्र होने की वजह से कंधार को तालिबान का गढ़ कहा जाता है। तालिबान की सरकार भले काबुल से चलती है लेकिन अखुंदजादा ने कंधार को ही अपना ठिकाना बनाया हुआ है।

पाकिस्तान की तरफ से न तो कथित एयरस्ट्राइक और न ही डेलीगेशन को लेकर कोई बयान आया है। हालांकि, पाकिस्तानी अखबार ने राजनयिक स्रोतों के हवाले से बताया है कि पाकिस्तानी सेना के प्रतिनिधिमंडल में हाई रैंक अफसर शामिल थे, जो रविवार को कंधार जाने वाला था। इस दौरान दोनों पक्ष आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के मुद्दे के समाधान के लिए चर्चा करने वाले थे। पाकिस्तान का आरोप है कि उसकी सेना पर सबसे ज्यादा हमले करने वाले टीटीपी को तालिबान का संरक्षण है और इसके सदस्य अफगानिस्तान में रहते हैं। तालिबान ने हमेशा इन आरोपों से इनकार किया है।

तालिबान मुखिया के करीबी से होनी थी मुलाकात

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात कंधार के गवर्नर और अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी के उप प्रमुख मुल्ला शिरीन अखुंद से होनी थी। मुल्ला शिरीन को तालिबान के सुप्रीम लीडर अखुंदजादा का करीबी माना जाता है। वह उन प्रमुख लोगों में शामिल है, जिसने पाकिस्तान और टीटीपी के बीच बातचीत कराने में मदद की थी। टीटीपी को लेकर पाकिस्तान के साथ तनाव कम करने की कोशिश में शिरीन की अहम भूमिका रही है। इस साल की शुरुआत में उसने पाकिस्तान का दौरा भी किया था।

एयर स्ट्राइक से भड़का तालिबान

पाकिस्तान में रविवार की प्रस्तावित यात्रा को टीटीपी समस्या का समाधान खोजने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा था, लेकिन तालिबान न इसे रद्द करके उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। तालिबान के फैसले के पीछे कथित तौर पर पाकिस्तान की ताजा एयर स्ट्राइक है। अफगानिस्तान के कुछ मीडिया आउटलेट ने दावा किया है कि शुक्रवार को पक्तिका प्रांत में हवाई हमले किए गए थे। अफगान इंटरनेशनल ने दावा किया है कि हवाई हमलों के जवाब में तालिबान ने कंधार में पाकिस्तानी सेना के प्रतिनिधिमंडल की निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है। हालांकि, तालिबान ने यात्रा रद्द करने के पीछे मौसम को वजह बताया है, लेकिन यह माना जा रहा है कि इसके पीछे पक्तिका में पाकिस्तान की तरफ से किए गए हवाई हमले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *