क्या है बलारी माता मंदिर का विवाद, जहां भक्त रहते हैं दर्शन के लिए बेताब, जानें पूरी कहानी

शिवपुरी: जिले के माधव नेशनल पार्क के में प्रसिद्ध बलारी माता मंदिर स्थित है। यहां चैत्र नवरात्र में सप्तमी के दिन पूरी भव्यता से मेला लगता है। इस प्राचीन मंदिर पर चैत्र नवरात्र में सप्तमी के दिन माता का दर्शन करने लोग दूर-दूर से आते हैं। चैत्र नवरात्र में यहां तीन दिन तक मेला लगता है। माधव नेशनल पार्क के अंदर होने के कारण वन विभाग और माता के भक्तों के बीच पहले भी विवाद हो चुका है। वन विभाग यहां पर माता के दर्शन करने वालों को आने-जाने से रोकता है। इस बार जिला प्रशासन, वन विभाग और मंदिर प्रबंधन के बीच बैठक हुई है। इस बैठक के बाद अब यहां चैत्र नवरात्रि में दर्शन करने पर किसी तरह की रोक-टोक नहीं होगी।

बलारी माता मंदिर के भारती ने बताया कि मंदिर प्रबंधन और प्रशासन की बैठक हुई है। मंदिर पर चैत्र नवरात्र पर भव्या मेला लगेगा। इस बार भक्तों के आने जाने पर कोई रोक नहीं होगी और मंदिर के पास में ही दुकानें लगेंगी। प्रशासन के इस निर्णय पर लोगों में खुशी का माहौल है।

एक साल पहले लाए गए हैं टाइगर

शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में एक साल पहले 10 मार्च 2023 को तीन टाइगर लाए गए हैं। इन तीन टाइगरों को लाने के बाद वन विभाग यहां पर अलर्ट मोड में रहता है। पार्क के अंदर इस मंदिर में आने जाने वाले भक्तों को रोका जाता है। इसके कारण हमेशा विवाद होता रहता है। पहले भी यहां पर वन विभाग और मंदिर के महंत और भक्तों में जमकर विवाद हो चुका है। विवाद में पथराव और लाठियां चलने से कई लोग घायल हो गए थे। विवाद के बाद दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर एफआईआर कराई थी। इस घटना के बाद यह मामला राजनीतिक तूल पकड़ लिया था। कांग्रेस ने इस मामले में भाजपा पर अनदेखी का आरोप लगाया था, लेकिन बाद में भाजपा के स्थानीय नेताओं ने इस मामले में प्रशासन पर दबाव बनाया, जिसके बाद यहां भक्तों के आने-जाने पर रोक को हटाया गया।

कॉरिडोर बनाए जाने का प्रस्ताव

बलारी माता मंदिर को लेकर केंद्रीय राज्य मंत्री ने आश्वासन दिया था कि उनकी वन मंत्री से बात हो गई है और केंद्र की मदद से यहां पर मंदिर तक आने-जाने के लिए जो रास्ता है, वहां पर कॉरिडोर बनाया जाएगा। विधानसभा चुनाव के समय इस बात का आश्वासन मिलने के बाद फिलहाल अभी यहां पर कॉरिडोर को लेकर कोई काम शुरू नहीं हुआ है, लेकिन भाजपा नेताओं का कहना है कि विधानसभा चुनाव के समय जो आश्वासन दिया गया था, उस पर आगे जल्द काम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *