5 वर्ष के बालक को कितना जगाओगे? 24 घंटे राम मंदिर खोलने पर बोले चंपत राय

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 15 अप्रैल से राम नवमी के दिन यानि 17 अप्रैल तक श्री राम जन्मभूमि मंदिर 24 घंटे दर्शन के लिए खुलने का अयोध्या प्रशासन ने ऐलान किया था लेकिन अब इस पर विवाद शुरू हो गया है. पहले राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि रामलला 5 वर्ष के ठाकुर है उन्हे कितना जगाया जा सकता है. अब मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने साफ-साफ कह दिया है कि मंदिर 24 घंटे नहीं खुल सकता उसे बंद तो करना पड़ेगा ही.

रामलला का अपनी जन्मभूमि पर बने भव्य मंदिर में यह पहला जन्मदिन है लिहाजा भक्तों का उत्साह चरम पर है. इस अवसर पर  हर कोई अयोध्या में मौजूद रहना चाहता है और इस खास पल का भागीदार बनना चाहता है. श्रद्धालुओं के इसी उत्साह को देखते हुए राम नवमी को श्री राम मंदिर 24 घंटे दर्शन के लिए खोले जाने का ऐलान हुआ था. यहां तक की आरती और भोग के समय भी मंदिर में भक्त दर्शन कर सके ऐसा निर्णय हुआ था. इसके पीछे अयोध्या प्रशासन की सोच यह थी कि अधिक से अधिक श्रद्धालु इस खास अवसर पर अपने आराध्य के दर्शन कर सकें. 

24 घंटे नहीं खुला रहेगा राम मंदिर
अयोध्या डीएम नितीश कुमार ने कहा कि, हम 10 से 15 लाख लोगों का अनुमान लगा रहे हैं. सही गणना तो रामनवमी के बाद ही पता चल पाएगी, हम लोग यह प्रयास कर रहे हैं कि अधिक से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर पाए. इसके लिए मंदिर 24 घंटे खुला रहेगा, आरती के समय भी मंदिर खुला रहेगा लेकिन जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने साफ-साफ कह दिया था कि यह भी सोचो कि 5 वर्ष के बालक को कितना जगाओगे? उनके इस बयान से साफ है कि राम नवमी के दिन मंदिर बंद होगा जरूर चाहे वह कुछ समय के लिए ही हो और उस समय में राम लला को विश्राम भी कराया जाएगा और उन्हे पुनः उठाकर श्रृंगार भी किया जायगा.

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि, प्रशासन के कहने से नहीं होगा, सबकी मर्यादा होती है. कोई भी मंदिर 24 घंटे नहीं खुला रहता है प्रशासन यह तय कर ले कि बीच में सुबह मंदिर बंद होगा यह रात में लेकिन मंदिर तो बंद होगा. उन्होंने यह भी कहा कि मंदिर के ट्रस्टी और प्रशासन इस बारे में तय करके इस बारे में पहले से श्रद्धालुओं को जानकारी दे दें जिससे उनका कोई असुविधा न हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *