मायावती की मांग को मिला BJP के सहयोगी का साथ, अब फिर उठी ये डिमांड

बीएसपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने बसपा संस्थापक कांशीराम को भी सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्‍न देने की मांग की लंबे वक्त से करती रही हैं. उन्होंने बीते दिनों कई हस्तियों को भारत रत्‍न सम्मान दिए जाने के केंद्र सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए फिर से अपनी मांग को दोहराया था. लेकिन अब उनकी मांग को बीजेपी के सहयोगियों का साथ मिलने लगा है. 

जननायक जनता पार्टी के ओर से पूर्व डिप्टी सीएम चौधरी देवीलाल और बीएसपी के संस्थापक कांशीराम को भारत रत्न देने की मांग की गई है. जेजेपी का अभी हरियाणा में बीजेपी के साथ गठबंधन है. दोनों पार्टियां राज्य में अभी सरकार मिल कर चला रही हैं. अपनी इस मांग को लेकर जेजेपी ने केंद्र सरकार को पत्र लिखने का फैसला किया है. इसकी जानकारी हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दी है.

मायावती की डिमांड
बीते दिनों मायावती ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट कर लिखा था, “बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे देश के ऐसे महान व्यक्तित्व कर्पूरी ठाकुर को देर से ही सही अब भारत रत्‍न की उपाधि से सम्मानित करने के केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं.”

मायावती ने बसपा संस्थापक कांशीराम को भी भारत रत्‍न से सम्मानित करने की मांग करते हुए एक और पोस्ट में लिखा, “इसी प्रकार दलितों एवं अन्य उपेक्षितों को आत्म-सम्मान के साथ जीने एवं उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए बसपा के संस्थापक मान्यवर कांशीराम का योगदान ऐतिहासिक एवं अविस्मरणीय है, जिन्हें करोड़ों लोगों की चाहत अनुसार भारत रत्‍न की उपाधि से सम्मानित करना जरूरी है.”

बता दें कि इस साल केंद्र सरकार ने बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का एलान किया था. इसके अलावा देश के दो पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और नरसिम्हा राव को भारत रत्न से नवाजा जाएगा. साथ ही पीएम ने घोषणा की थी कि कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भी भारत रत्न दिया जाएगा. इसके अलावा पूर्व डिप्टी पीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का फैसला किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *