नीतीश कुमार के साथ 8 और मंत्री लेंगे शपथ, मांझी के कोटे से इन्हें मिला मौका, एक निर्दलीय भी मिनिस्टर

बिहार में फिर से एनडीए सरकार की वापसी होने जा रही है. जदयू महागठबंधन से अलग हो गई है और भाजपा के साथ सरकार बनाने जा रही है. इस सरकार में जीतन राम मांझी की हम (HAM) भी शामिल है. नीतीश कुमार राजभवन में आज शाम को 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. नीतीश कुमार के साथ 2 उप मुख्यमंत्री और 6 कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेंगे. बीजेपी से सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा और डॉ. प्रेम कुमार, जदयू से विजय चौधरी, विजेंद्र यादव और श्रवण कुमार, हम (HAM) से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय सुमित सिंह मंत्री पद की शपथ लेंगे.

बिहार के बीजेपी प्रभारी विनोद तावड़े ने राज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपते नीतीश कुमार की तस्वीर ट्वीट की. एक अन्य ट्वीट में उन्होंने बताया कि सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बिहार की नई एनडीए सरकार में उप मुख्यमंत्री होंगे. नीतीश कुमार ने आज सुबह जनता दल (यूनाइटेड) विधायक दल की बैठक में इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा की. नीतीश कुमार के इस्तीफे के तुरंत बाद भाजपा ने अपने विधायकों और विधान परिषद सदस्यों के साथ तुरंत एक बैठक. पटना पार्टी दफ्तर में बिहार के प्रभारी विनोद तावड़े की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में बीजेपी ने नीतीश कुमार को अपना समर्थन पत्र देने की पेशकश की.

नीतीश कुमार को बिहार में एनडीए का प्रमुख भी नियुक्त किया गया है. अपना इस्तीफा सौंपने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि महागठबंधन में स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए मैंने यह कदम उठाया. बता दें कि बिहार के महागठबंधन में लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के साथ तीन वाम दल (सीपीआईएम, सीपीआई और सीपीआई माले) शामिल हैं. नीतीश कुमार ने कहा, ‘मैं लंबे समय से किसी भी बारे में टिप्पणी नहीं कर रहा हूं क्योंकि महागठबंधन में चीजें सही नहीं थीं. मुझे अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं सहित सभी से राय और सुझाव मिल रहे थे. मैंने उन सभी की बात सुनी और आज इस्तीफा दे दिया’.

राजभवन में आज शाम 5 बजे होने वाले  शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां चल रही हैं. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा शाम करीब 4:15 बजे पटना पहुंचने वाले हैं. बीजेपी सूत्रों ने इंडिया टुडे को पहले भी बताया था कि पार्टी की मांग बिहार में दो उपमुख्यमंत्रियों और राज्य विधानसभा अध्यक्ष के पद की है. हालांकि, स्पीकर पद किसके खाते में जाएगा, इसको लेकर कोई स्पष्टता सामने नहीं आई है. बता दें कि 2020 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और जदयू साथ लड़े थे और बहुमत हासिल किया था. अगस्त 2022 में नीतीश कुमार ने बीजेपी नीत राजग से गठबंधन तोड़ लिया था और महागठबंधन के साथ सरकार बनाई थी. 17 महीने बाद एक बार फिर वह एनडीए में वापस आ गए है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *