अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामलला की पहली तस्वीर, पूरे शृंगार के साथ अद्भुत लग रहे हैं राम

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हो गई है। 500 वर्षों से अधिक का इंतजार खत्म हो गया है। रामलला राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हो गए हैं।इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकप्रिय क्रिकेटर, मशहूर हस्तियां, उद्योगपति, संत और विभिन्न देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए। भारत समेत दुनिया की नजरें प्राण प्रतिष्ठा की ऐतिहासिक घड़ी पर टिकी रहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर में प्रवेश किया । इसके बाद राम लला की प्राण प्रतिष्ठा शुरू हुई। मंगल ध्वनि के बीच राम लला का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू हुए। पीएम मोदी के साथ मोहन भागवत भी मौजूद हैं। पीएम मोदी ने राम मंदिर के गर्भगृह में पूजा की । राम मंदिर के गर्भगृह में रामला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूजा अर्चना करते हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अनुष्ठान का नेतृत्व किया। पीएम निर्माण कर्मचारियों से मिलने पहुंचे और उन पर फूल बरसाए। लार्सन एंड टूब्रो और टाटा के कर्मचारी हैं जिन्होंने मंदिर का निर्माण किया है। साथ ही पीएम ने निर्माण कर्मचारियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि अब गति और बढ़ानी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुबेर टीला स्थित शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की।
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि दोपहर 12:20 बजे शुरू हुई। प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में हुई। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समय काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला था। यह कार्यक्रम पौष माह के द्वादशी तिथि (22 जनवरी 2024) को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश में हुआ। शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक का रहा। यानि प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त केवल 84 सेकंड का रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *