पाकिस्तान ने चीन को कश्मीर का जो हिस्सा बेचा वो भारत से कितनी दूर है

1947 में भारत आजाद हुआ था तो वहीं पाकिस्तान  भारत से कट कर एक नया मुल्क बना था. इस दौरान कुछ रियासतें थी जो कि स्वतंत्र थी. उनमें एक थी जम्मू कश्मीर. 22 अक्टूबर 1947 को पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर पर  हमला कर दिया. इसके बाद तत्कालीन महाराजा हरि सिंह ने जम्मू कश्मीर में भारतीय फौज को घुसने की अनुमति दी और जम्मू कश्मीर का भारत में विलय करने को भी राजी हुए. 

लेकिन जब तक भारतीय सेवा कार्रवाई करती है तब तक पाकिस्तानियों ने कश्मीर के कुछ हिस्से को कब्जा लिया. जिसे आज पीओके कहा जाता है. तो वहीं साल 1963 में पाकिस्तान ने एक समझौते के तहत चीन को कश्मीर का कुछ हिस्सा दे दिया जिसे आज हम अक्साई चीन कहते हैं. आइए जानते हैं भारत से कितनी दूरी पर है अक्साई चीन.

इतनी दूरी पर है अक्साई चीन

भारत से अक्साई चीन की दूरी की बात की जाए तो वह 1604 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. यह तिब्बती पठार के उत्तर पश्चिम में स्थित कुनलुन पर्वतों के नीचे है. साल 1963 में एक समझौते के तहत पाकिस्तान ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का आया हिस्सा चीन के हवाले कर दिया. जिसका कुल एरिया 5180 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. पहले यह एरिया पाकिस्तान ऑक्यूपाइड कश्मीर के अंतर्गत आता था. 

भारत ने नहीं दी है मान्यता

पाकिस्तान ने भले ही चीन को पाकिस्तान ऑक्यूपाइड कश्मीर (पोओके) का कुछ हिस्सा यानी अक्साई चीन का जो क्षेत्र है वह दे दिया हो लेकिन भारत अभी भी इस अवैध करार मानता है. भारत चीन को साफ शब्दों में कई बार बता चुका है कि चीन ने अक्साई चीन के 38000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र उसका नहीं है बल्कि उस पर कब्जा किया हुआ है. भारत और चीन दोनों ही अब तक इस विवाद का हल नहीं निकाल पाए हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *