अयोध्या को लेकर सीएम योगी के सख्त निर्देश, कहा- ‘कहीं भी अतिक्रमण न हो, दोनों ओर रेलिंग लगाई जाए’

अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित अपने आवास पर बैठक की. इसमें अयोध्या में चल रही तमाम परियोजनाओं की समीक्षा की गई है. इस मौक़े पर सीएम योगी ने राम मंदिर और अयोध्या को अलौकिक और अविस्मरणीय बनाने के निर्देश दिए. सीएम योगी ने साफ कहा कि अयोध्या में अतिक्रमण को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के आवास पर हुई बैठक में अयोध्या की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई. बैठक में किन-किन विषयों पर चर्चा की गई इसकी जानकारी सीएम दफ़्तर की ओर से दी गई है. बैठक में सीएम योगी ने निर्देश दिए कि अयोध्या में कहीं भी अतिक्रमण नहीं होना चाहिए. नया घाट से टेढ़ी बाजार मार्ग पर दोनों ओर रेलिंग लगाई जाए. रेलिंग की साज-सज्जा भी की जानी चाहिए. 

सीएम योगी ने दिए अधिकारियों को निर्देश
सीएम ने सार्वजनिक प्रसाधन स्थलों की नियमित साफ-सफाई और फ्यूल पम्पों पर प्रसाधन कक्षों की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा, अयोध्या आने के लिए निकटस्थ 06 रेलवे स्टेशन हैं. परिवहन विभाग द्वारा इन स्टेशनों से समन्वय बनाते हुए यहां उतरने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं को सुविधाजनक ढंग से गंतव्य तक पहुंचाने के लिए अच्छी बसों की व्यवस्था स्थायी रूप से की जाए. 

अयोध्या में देश-विदेश के प्रतिष्ठित कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां तथा प्रबुद्ध सम्मेलन आयोजित किया जाए. सरयू जी में नावों पर ‘सांस्कृतिक कला नौका यात्रा’ का आयोजन किया जाए. सीएम ने कहा साल 2017 में यूपी सरकार ने सरयू जी की आरती की परंपरा प्रारंभ कराई गई, इसे और अधिक व्यवस्थित तथा आकर्षक बनाया जाए. अर्चकों का प्रशिक्षण भी कराया जाना चाहिए.

टूरिस्ट एप विकसित किया जाए
अयोध्या जी का एक डिजिटल टूरिस्ट एप विकसित किया जाए, इसमें रामनगरी में मौजूद सभी आधारभूत सुविधाओं एवं प्रमुख स्थलों की जानकारी वॉक थ्रू के माध्यम से उपलब्ध कराई जाए.श्रद्धालुओं/पर्यटकों के सुगम आवागमन के लिए प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी तथा लखनऊ जनपदों को वॉल्वो बसों और हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़ने की तैयारी की जाए. अयोध्या में 3 हेलीपैड तैयार हैं, इनका समुचित उपयोग किया जाए. 

सीएम योगी ने कहा, अयोध्या की सुरक्षा, सुविधा और स्वच्छता के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता. प्राण-प्रतिष्ठा समारोह तथा उसके बाद अयोध्या में सतत रूप से पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम किए जाएं. सेफ सिटी की परियोजना को बिना देरी तत्काल लागू किया जाए. 22 जनवरी से पहले यहां ICCC एक्टिव किया जाए. 

योगी आदित्यनाथ ने कहा, 22 जनवरी के बाद दुनियाभर से रामभक्तों का अयोध्या में आगमन होगा. उनकी सुविधा के लिए पूरे नगर में संविधान की 8वीं अनुसूची में सम्मिलित और संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषाओं में साइनेज लगाए जाएं. प्रयागराज-अयोध्या, गोरखपुर-अयोध्या, लखनऊ-अयोध्या, वाराणसी-अयोध्या मार्ग पर स्मार्ट साइन बोर्ड लगाए जाएं. इन मार्गों पर स्वच्छता का खास प्रबंध रखा जाए. 

सीएम योगी ने कहा, आज पूरी दुनिया अयोध्या की ओर उत्सुकता से देख रही है. हर कोई यहां आना चाहता है. ये उत्तर प्रदेश की ग्लोबल ब्रांडिंग का सुअवसर भी है. प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अतिथियों और उसके पश्चात पर्यटकों/श्रद्धालुओं के सुखद अनुभव के लिए यूपी सरकार की आकर से कोई कमी नहीं की जाएगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *