राधा स्वामी डेरे के नए प्रमुख जसदीप सिंह गिल को केंद्र ने दी Z कैटेगरी सिक्योरिटी

केंद्र सरकार ने राधा स्वामी सत्संग ब्यास के नए आध्यात्मिक प्रमुख जसदीप सिंह गिल को सशस्त्र अर्धसैनिक कमांडो की Z श्रेणी की सुरक्षा देने का ऐलान किया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को गिल की सुरक्षा का प्रभार सौंपा है. 45 वर्षीय जसदीप सिंह गिल को यह सुरक्षा खुफिया एजेंसियों को मिले खतरे के इनपुट के बाद दी गई है. 

सूत्रों के अनुसार, 12-14 कमांडो की एक टीम 24 घंटे शिफ्ट में उनके साथ रहेगी. बता दें कि राधा स्वामी सत्संग ब्यास पंजाब के अमृतसर के पास ब्यास नदी के किनारे स्थित है. देश और विदेश में बड़े संख्या में अनुयायी हैं. 

जसदीप सिं गिल को पिछले महीने इस समुदाय का प्रमुख नियुक्त किया गया था. वे IIT दिल्ली के पूर्व छात्र हैं और कैम्ब्रिज से रासायनिक इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट की डिग् ले चुके हैं. उनके पिता, सुखदेव सिंह गिल सेना में कर्नल के पद से रिटायर हुए हैं और वे पिछले दो दशकों से ब्यास में रह रहे हैं. 

कब हुई थी डेरा की स्थापना? 

जसदीप सिंह से पहले कई लोग इस पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. इससे पहले जैमल सिंह, सांवत सिंह, जगत सिंह और चरण सिंह डेरा प्रमुख रहे हैं. राधा स्वामी सत्संग एक आध्यात्मिक संगठन है. देश-विदेश में कई लोग डेरा राधा स्वामी को मानते हैं. राधा स्वामी सत्संग में आध्यात्मिक शिक्षक, जीवन के उद्देश्य को समझाते हैं और दैनिक ध्यान अभ्यास पर आधारित आध्यात्मिकता की विधि में सदस्यों का मार्गदर्शन करते हैं. 

राधा स्वामी सत्संग की स्थापना साल 1891 में हुई थी. पंजाब में बाबा जयमल सिंह जी महाराज ने इसकी स्थापनी की थी. ब्यास नदी के पास बने हुए राधा स्वामी सत्संग में कई श्रद्धालु आते हैं. सिर्फ भारत ही नहीं, यह सत्संग विश्व के 90 देशों में बना हुआ है. इसकी शाखाएं यूएसए, आस्ट्रेलिया, जापान, स्पेन, न्यूजीलैंड, अफ्रीका सहित कई देश में हैं. कहा जाता है कि डेरे के पास चार हजार एकड़ से भी ज्यादा जमीन है. इसमें करीब 48 एकड़ का लंगर हाल है.

जेड कैटेगरी की सुरक्षा 

जेड श्रेणी की सुरक्षा में कुल 33 सुरक्षागार्ड तैनात होते हैं. आर्म्ड फोर्स के 10 आर्म्ड स्टैटिक गार्ड वीआईपी के घर पर रहते हैं. 6 राउंड द क्लॉक पीएसओ, 12 तीन शिफ्ट में आर्म्ड स्कॉर्ट के कमांडो, 2 वॉचर्स शिफ्ट में और 3 ट्रेंड ड्राइवर राउंड द क्लॉक मौजूद रहते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *