अपने 50 हजार लोगों को लेबनान से निकालेगा अमेरिका, इजरायल कर रहा है बड़े हमले की तैयारी!

लेबनान में पेजर ब्लास्ट और हिज्बुल्लाह की ओर से इजरायलियों चौकियों पर हमले के बाद अब अमेरिका लगभग 50,000 अमेरिकियों को लेबनान से साइप्रस तक निकालने की योजना पर काम कर रहा है. अमेरिका ने अंदेशा जताया है कि इजरायल लेबनान में जमीनी युद्ध शुरू करने के करीब है. 

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने अधिकारियों के साथ बैठक में चिंता व्यक्त की कि इजरायल “जल्द ही एक आक्रामक शुरू कर सकता है.”  अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इजरायल ने देश के दक्षिण से उत्तर तक हजारों विशेष बलों और पैराट्रूपर्स की एक सैन्य टुकड़ी तैनात की है. ये सैनिक पहले महीनों से गाजा पट्टी में लड़ रहे थे.

लेबनानी एयरपोर्ट पर पेजर्स पर प्रतिबंध

17 और 18 सितंबर को लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी के जरिए हुए धमाकों में कई लोगों की मौत हो गई है और हजारों लोग घायल हुए हैं. इन घटनाओं के बाद, लेबनान की राजधानी बेरूत के राफिक हरीरी एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइट्स में पेजर और वॉकी-टॉकी के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी एनएनए ने विमानन एजेंसी के हवाले से बताया कि यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे पेजर या वॉकी-टॉकी जैसे उपकरण अपने साथ न लाएं. अगर उनके पास ऐसे उपकरण पाए जाते हैं, तो उन्हें तुरंत जब्त कर लिया जाएगा.

पेजर बनाने वाली कंपनी ने किया किनारा

लेबनान में बीते दिनों जिन पेजर्स में विस्फोट हुए थे उसे बनाने वाली जापानी कंपनी आईकॉम ने कहा है कि पेजर्स के जिन मॉडल में धमाका हुआ है वे पिछले दस साल से बनाए नहीं जा रहे हैं. आईकॉम ने कहा कि मॉडल आईसी-वी 82 का 2004 से 2014 के बीच तक मध्य-पूर्व के देशों में निर्यात किया जाता था. लेकिन 2014 के बाद से उनका निर्यात बंद हो गया है और उत्पादन भी बंद हो गया है. विस्फोट की वजह पर बात करते हुए कंपनी ने कहा उन्हें नहीं मालूम की धमाके के पीछे की क्या वजह रही होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *