राकेश टिकैत ने दी शिवराज सिंह चौहान को चुनौती? कहा- एमपी के किसानों की बात अगर सरकार नहीं मानी तो…

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में सोमवार को किसानों ने बड़े आंदोलन का आगाज कर दिया है। करीब 4000 किसानों ने सोयाबीन के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को लेकर राज्य और केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने एक विशाल ट्रैक्टर रैली निकाली और सोयाबीन की एमएसपी 6000 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने की मांग की। अब इस प्रदर्शन में राकेश टिकैत की एंट्री हो चुकी है।

किसानों ने शहर के महाकाल चौराहे के पास हरि पाठक महाकाल ब्रिज से रैली शुरू की। वे उज्जैन कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने के लिए उज्जैन कृषि मंडी होते हुए कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे। विभिन्न गांवों से यहां पहुंचे हजारों किसानों ने वहां एकत्र होकर प्रशासन को अपनी मांगों से अवगत कराया।

राकेश टिकैत की एंट्री

एमपी में चल रहे इस आंदोलन में राकेश टिकैत की एंट्री हो गई है। उन्होंने प्रदेश में चल रहे आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा है कि सरकार को किसानों की मांग सुनना चाहिए। देश के कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश से ही हैं। उनको किसानों की मदद करना चाहिए। अगर सरकार प्रदेश के किसानों की समस्या का समाधान नहीं करती है, तो फिर हम वहां की किसानों की मदद करेंगे। किसानों की सबसे स्थिति मध्य प्रदेश में है।

सोयाबीन की लागत भी नहीं निकल पा रही

भारतीय किसान संघ के प्रांत मंत्री भारत सिंह बैस ने कहा कि आज भारतीय किसान संघ ने उज्जैन में किसान ट्रैक्टर रैली निकाली है, जिसमें करीब 4000 ट्रैक्टर किसान लेकर आए। हमारी मांग है कि सरकार ने सोयाबीन का जो एमएसपी 4892 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया है, वह सागर में एक बूंद के समान है। सोयाबीन की खेती की लागत भी नहीं निकल पा रही है और सोयाबीन की फसल घाटे में बिक रही है। किसानों की मांग है कि समर्थन मूल्य बढ़ाकर 6000 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए। अपनी मांग को लेकर आज हमने शहर के हरि फाटक पुल से कलेक्टर कार्यालय तक रैली निकाली। हमारी मांग है कि एमएसपी जल्द से जल्द 6000 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया जाए।

कलेक्टर ने क्या कहा?

वहीं जिले के कलेक्टर सिंह ने कहा कि भारतीय किसान संघ ने सोमवार को शहर में ट्रैक्टर रैली निकाली। उन्होंने एक ज्ञापन भी सौंपा, जिसमें उन्होंने विभिन्न मांगें रखीं और इसे सरकार को भेजा जाएगा। इस बीच, भारतीय किसान संघ से जुड़े किसानों ने भी सोयाबीन का एमएसपी 4892 रुपये से बढ़ाकर 6000 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग को लेकर जबलपुर में प्रदर्शन किया। किसानों ने दावा किया कि वे मौजूदा एमएसपी दर पर अपनी लागत भी नहीं निकाल पा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *