ढाई साल में ग्वालियर-आगरा हाई-स्पीड कॉरिडोर पर दौड़ेंगी गाड़ियां, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- हमारा सपना पूरा हुआ

ग्वालियर: केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया दो दिवसीय दौरे पर ग्वालियर पहुंचे। ग्वालियर पहुंचने के बाद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पत्रकारों से बात की है। उन्होंने ग्वालियर-आगरा सिक्स लेन हाई-स्पीड कॉरिडोर पर बात की है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसके लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण 4,613 करोड़ रुपए में बनेगा। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यह ढाई साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

छह फ्लाईओवर बनेंगे

उन्होंने 6 लेन कॉरिडोर के बारे में जानकारी देते हुए कि यह कॉरिडोर रू 4,613 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। यह 88 किलोमीटर लंबा यह 6 लेन कॉरिडोर में 8 ब्रिज बनाए जाएंगे। साथ ही 6 फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हमारा लक्ष्य है कि इस परियोजना को हम करीब 2.5 साल में पूर्ण करें। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इसके लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है।

चार साल का सपना पूरा हुआ

सिंधिया ने बताया कि जब 4 साल से मेरा सपना था कि हम ग्वालियर को एक एक्सप्रेस-वे देना चाहिए। मैंने नितिन गडकरी से इसके लिए अनुरोध किया। उन्होंने असंभव को संभव करते हुए ग्वालियरवासियों को यह सौगात दी है। 6 लेन आगरा में NH19 से जुड़ेगा, ग्वालियर में पोरबंदर – ग्वालियर – सिल्चर ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर (NH27) से जुड़ेगा। साथ ही मुख्य पर्यटन स्थल जैसे ग्वालियर किला , आगरा किला और ताज महल (आगरा) से आवाजाही बढ़ेगी।

ग्वालियर के लिए 10,000 करोड़ की योजनाएं

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने शहर में चल रही विकास परियोजनाओं के बारे में भी बात की। उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार ने 500 करोड़ रुपए का ग्वालियर हवाईअड्डा बनाया है। 500 करोड़ रुपए का रेलवे स्टेशन तैयार हो रहा है। 1600 करोड़ रुपए की लागत से एलिवेटेड रोड का निर्माण हो रहा है। इसी के साथ हम मोरार नदी को स्वच्छ बना रहे है, चंबल से पानी लाने की योजना पर भी काम शुरू हो गया है। कुल करीब 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं से हम ग्वालियर को एकबार फिर सशक्त बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि ग्वालियर अब दिल्ली का एक सब्स्टियूट शहर के रूप में बनने को तैयार हो रहा है । साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ग्वालियर में इन्वेस्टर समिट भी हो रहा है। इससे निवेश भी आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *