‘खत्म कर दो, सीधे गोलियां चलाओ…’, पाक आर्मी चीफ का ऑडियो टेप हुआ लीक, 2 खेमों में बंट गई सेना

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के बन्नू इलाके में आम जनता पर गोली चलाने का आदेश सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने दिया था. पाकिस्तानी फौज में पड़ी फूट से असीम मुनीर का अपने ही कमांडर से हुई बातचीत का ऑडियो लीक हुआ है. इससे जनरल असीम मुनीर की पोल खुल गई है. सेना द्वारा की गई सीधी गोलीबारी में 20 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते पाकिस्तान के बन्नू इलाके में आतंकवादियों द्वारा सेना की छावनी पर आत्मघाती हमला किया गया था. इस दौरान पाकिस्तान सेना के आठ जवान मारे गए थे और अनेक घायल हुए थे. इस दौरान हुई गोलीबारी में अनेक स्थानीय लोग भी घायल हुए थे. इस गोलीबारी की घटना को लेकर अगले दिन वहां के स्थानीय संगठनों ने अमन मार्च निकाला था.

इस अमन मार्च में निहत्थे स्थानीय पश्तो निवासी शामिल थे. उन पर पाकिस्तानी फौज ने सामने से गोलियां चलाईं. जिसके चलते 20 से ज्यादा लोग मारे गए थे. उसे समय पाकिस्तानी फौज ने यह दावा किया था कि उन्होंने कुछ गोलियां हवा में चलाई थी और कुछ गोलियां स्थानीय लोगों को लग गईं. लेकिन अब बन्नू इलाके में हुई इस बड़ी वारदात के बाद पाकिस्तानी फौज में ही फूट पड़ गई है. पाकिस्तानी फौज के जरनल असीम मुनीर का ऑडियो ही लीक हो गया है. जिसके चलते खौफनाक सच्चाई सामने आई है. जो ऑडियो लीक हुआ है उसमें जनरल असीम मुनीर से उनका बन्नू स्थित स्थानीय कमांडर बातचीत कर रहा है.

सीधे गोली मारो’

इस बातचीत में बन्नू का स्थानीय कमांडर वहां के हालात की जानकारी दे रहा है. बन्नू का कमांडर कहता है कि सर बन्नू की हालत बहुत खराब है. आवाम सड़कों पर निकल आया है और मौजूद है. इसके हवाले से आप हमें क्या हुकुम करते हैं कि हम इन्हें किस तरह से डील करें और किस तरह से इनको कंट्रोल करें. आप हमें ऑर्डर करें कि हम क्या कर सकते हैं? जवाब में जनरल असीम कहते हैं कि जो लोग विरोध प्रदर्शन के लिए निकले हैं, उनको खत्म कर दो, सीधे गोलियां चलाओ. इनकी बदमाशी को खत्म करो. दिलचस्प यह भी है कि इसके बाद पश्तो प्रदर्शनकारियों पर सेना ने सीधे सामने से गोलियां चलाई और इसमें 20 से ज्यादा लोग मारे गए. मामले के तूल पकड़ने के बाद पाकिस्तानी सेना में दो गुट बन गए और एक गुट ने बातचीत का यह ऑडियो लीक कर दिया. पाकिस्तान फौज के बन्नू स्थित अधिकारियों का कहना था कि हमने वही किया जो हमें आदेश मिला.

सेना और सरकार ‘बैकफुट’ पर

पाकिस्तानी फौज के जनरल असीम मुनीर के इस ऑडियो टेप के लीक होते ही पाकिस्तान सेना और खुफिया एजेंसी समेत पाकिस्तान सरकार सक्रिय हो गई. तत्काल यह कहा गया कि यह ऑडियो आतंकवादी संगठन द्वारा एआई तकनीक के जरिए बनाया गया है. यानी पाकिस्तान सेना ने इसका पूरा ठीकरा पाकिस्तानी आतंकवादी संगठनों पर फोड़ने की कोशिश की. लेकिन वह यह नहीं बता पा रहे हैं कि आम लोगों पर गोलियां चलीं वह तो पाकिस्तानी फौज ने सीधे ही चलाई थी. तो ऐसे में यह ऑडियो एआई तकनीक से बना कैसे हो सकता है? क्या पाकिस्तानी फौज ने भी उस समय गोलियां एआई तकनीक के जरिए चलाई थी. फिलहाल इस ऑडियो के लीक होने के बाद पाकिस्तान की सेना बैकफुट पर है और खैबर पख्तूनूवा और उसके आसपास के इलाकों में लगातार फौज के खिलाफ धरने प्रदर्शन जारी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *