राज्यसभा चुनाव में होगा खेला! 10 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में I.N.D.I.A. को लगेगा जोर का झटका

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में राज्यसभा के 10 सदस्य निचली सदन पहुंच चुके हैं। उच्च सदन में खाली हुई 10 सीटों पर उपचुनाव   होने वाला है। राज्यसभा सचिवालय की ओर से उपचुनाव का ऐलान हो गया है।

भाजपा के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर ये है कि राज्यसभा में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की ताकत में बढ़ोतरी होने वाली है। दरअसल, जिन राज्यों में उपचुनाव होने वाले हैं,वहां फिलहाल बीजेपी-एनडीए की सरकार है।

कांग्रेस के इन दो नेताओं ने जीता लोकसभा चुनाव

कांग्रेस को दो सीटों का नुकसान होने वाला है। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल और दीपेंद्र हुड्डा को लोकसभा चुनाव में जीत मिलने वाली है। केसी वेणुगोपाल राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं, जबकि हुड्डा हरियाणा से राज्यसभा सदस्य हैं। हरियाणा और राजस्थान, दोनों राज्यों में बीजेपी के पास बहुमत है।

10 सीटों में से सात पर बीजेपी का कब्जा

राज्यसभा की खाली हुई 10 सीटों में से सात सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। दो सीटें कांग्रेस के पास है, जबकि एक सीटें आरजेडी के खाते में है। बिहार, महाराष्ट्र और असम से दो-दो सीट खाली है। इस उपचुनाव में कांग्रेस के खाते वाली दो सीटों पर भी बीजेपी को जीत मिलने वाली है। ये दोनों सीटें हरियाणा और राजस्थान से है।

बिहार की एक सीट पर विपक्षी गठबंधन मार सकती है बाजी

बात करें राज्यों की तो बिहार में एनडीए की सरकार है। महाराष्ट्र और असम में बीजेपी सहयोगी के साथ मिलकर सरकार चला रही है। एमपी में बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत है। त्रिपुरा में भाजपा की सरकार है। बिहार के दो सीटों में एक सीट एनडीए तो एक सीट आई.एन.डी.आई. गठबंधन को मिल सकती है। हालांकि, बिहार में अगर एक सीट आई.एन.डी.आई गठबंधन जीत भी जाती है फिर भी बीजेपी 10 में से 9 सीटें पर जीत हासिल कर लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *