पीओके में युद्ध जैसे हालात, पाकिस्तान के खिलाफ सड़कों पर उतरी कश्मीरी जनता, पाकिस्तानी बलों ने की फायरिंग

मुजफ्फराबाद: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) में जनता ने पाकिस्तानी अत्याचार के खिलाफ विद्रोह शुरू कर दिया है, जिसके बाद वहां पर युद्ध जैसे हालात हो गए हैं। शुक्रवार को बड़ी संख्या में कश्मीरी पाकिस्तान के अत्याचार के खिलाफ सड़कों पर उतर आए। विरोध को काबू करने के लिए पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने भारी बल प्रयोग किया है। पाकिस्तानी बलों द्वारा लोगों के ऊपर गोली चलाने की भी खबर आई है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की तरफ से लगाए टैक्स और बढ़ी कीमतों के विरोध में 11 मई शनिवार को पीओके के लोगों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई थी, लेकिन एक दिन पहले ही अतिरिक्त बल बुलाकर लोगों को हिरासत में लेना शुरू कर दिया गया, जिसके बाद जनता का गुस्सा भड़क उठा।

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी बलों ने विरोध प्रदर्शन रोकने के लिए बिना किसी वारंट और सूचना के शुक्रवार को पीओके के मीरपुर जिले में 70 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद गुस्साई भीड़ सड़कों पर उतर गई। गिरफ्तारी के विरोध में आम जनता ने सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंके और कई जगहों पर झड़प हुई। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार इलाके में धारा 144 लगा दी गई है।

बच्चों को भी नहीं बख्श रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान विरोध प्रदर्शन को कुचलने के लिए हिंसा का सहारा ले रहा है। प्रशासन ने अतिरिक्त बलों की तैनाती की है, जिसमें पाकिस्तान रेंजर्स और फ्रंटियर कोर के जवानों को शामिल किया गया है। पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू कश्मीर ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी ने लॉन्ग मार्च का ऐलान किया था, जिसे रोकने के लिए 70 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया है। पाकिस्तानी बल बच्चों को भी नहीं बख्शा है। पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे हैं, जो एक स्कूल के अंदर गिरे हैं। इसमें कई लड़कियों के घायल होने की खबर है।

जम्मू-कश्मीर ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी ने इस साल फरवरी में हुए समझौते का पालन करने के लिए पाकिस्तानी सरकार पर दबाव बनाने के लिए शुक्रवार को एक आम हड़ताल बुलाई थी। इसमें ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल भी शामिल थी। कमेटी ने इस्लामाबाद सरकार पर समझौतों को पूरा न करने का आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *