भारत ने एक और बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल प्रक्षेपण, 250 किमी तक है मारक क्षमता

बालासोर।  भारत लगातार अपनी मिसाइली ताकत को बढ़ा रहा है। इस दौरान लगातारा नए-नए किस्म के मिसाइलों का परीक्षण करता चला आ रहा है। इसी बीच मंगलवार रात करीब 7:30 बजे मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह मिसाइल अपने सभी मानकों पर खरी उतरी है।

मंगलवार को हुए इस प्रक्षेपण को स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड के तत्वाधान में किया गया। प्रक्षेपण के दौरान कमांड की परिचालन क्षमता एकदम सटीक रही। यह नई प्रौद्योगिकिए के सभी मानकों पर खरी उतरी मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के तटवर्तीय प्रक्षेपण केंद्र अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया।

पहले भी कई अत्याधुनिक मिसाइलों का सफल परीक्षण किया गया

इससे पहले भी भारत कई प्रकार के अत्याधुनिक मिसाइलों का परीक्षण किया है, चाहे नए किस्म के मिसाइल हो तो उनको समय की मांग के अनुसार नई-नई किस्म की एवं अत्याधुनिक साजो समान से लैस किया जाता है। यदि पुरानी मिसाइल हो चाहे वह बैलिस्टिक सीरीज की हो या फिर क्रूज सीरीज की, इन सभी मिसाइल को भी अत्याधुनिक बनाया जा रहा है।

सूत्रों की माने तो जल्द ही और कई अत्याधुनिक और नए किस्म के बैलिस्टिक और क्रूज सीरीज की मिसाइल का परीक्षण भारत का डीआरडीओ यानी रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन करने वाला है।

यहां उल्लेखनीय है कि सुबह और दोपहर के समय मिसाइलों के सफल परीक्षण के बाद भारत मुख्यतः रात के समय बैलिस्टिक और क्रूज सीरीज की मिसाइल का परीक्षण करने में लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *