400 सेकेंड में इजरायल पहुंची ये ईरानी मिसाइल, आयरन डोम भी हुआ फतह हाइपरसोनिक को ट्रैक करने में फेल

Iran ने 13 अप्रैल 2024 की रात इजरायल पर हमला करने से पहले अपने प्रमुख शहरों की इमारतों पर हाइपरसोनिक हथियार की होर्डिंग्स लगवाई थीं. जिसमें लिखा था – 400 सेकेंड में तेल अवीव. यानी यह मिसाइल अगर ईरान से लॉन्च की जाए तो इजरायल की राजधानी तेल अवीव तक सिर्फ 400 सेकेंड में पहुंच जाएगी. यानी करीब साढ़े 6 मिनट में. इस मिसाइल का नाम है फतह (Fatah या Fattah).

यह मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल है. 1400 किलोमीटर रेंज है. इसकी गति आवाज की स्पीड से 15 गुना ज्यादा है. यानी 17.9 हजार किलोमीटर प्रतिघंटा. इस गति की मिसाइल को इजरायल ट्रैक तो कर सकता है लेकिन उसका एयर डिफेंस सिस्टम इसे रोक पाएगा या नहीं इस पर दुविधा थी. लेकिन इसकी पुष्टि 13 अप्रैल को हुए ईरानी हमले में हो गई. 

पहले पूरी दुनिया को लग रहा था कि इजरायल का आयरन डोम और अन्य एयर डिफेंस सिस्टम सात ईरानी बैलिस्टिक मिसाइल को नहीं रोक पाए. असल में वो फतह हाइपरसोनिक मिसाइलें थीं. जिसे इजरायल का कोई भी  एयर डिफेंस सिस्टम नहीं रोक पाया. यही सात मिसाइलें इजरायल के नेवातिम एयरबेस पर गिरीं. 

ईरान ने लहरों में किया हमला… पहले ड्रोन्स-रॉकेट फिर मिसाइलें

मॉस्को के मिलिट्री एक्सपर्ट व्लादिस्लाव शुरिगिन ने बताया कि ईरान ने रात में किया गया हमला कई लहर में किया है. ईरान की मिसाइलों की रेंज और स्पीड बहुत ज्यादा नहीं है. इसलिए पहले उन्होंने शाहेद ड्रोन्स और रॉकेट्स से हमला किया. इसके कुछ देर बाद सबसोनिक क्रूज मिसाइलों से हमला किया. फिर फतह हाइपरसोनिक मिसाइल और बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. 

ईरानी हाइपरसोनिक मिसाइलों ने आयरन डोम को किया पंक्चर

ड्रोन्स और रॉकेट्स ने इजरायल पर लगभग एक साथ हमला किया. ये पहला शॉकवेव था. ठीक उसी समय इजरायली डिफेंस फोर्सेस, अमेरिकी नौसेना के विमानवाहक युद्धपोत और इजरायली आयरन डोम ने इस हमले को रोकने के लिए जरूरी प्रयास किए. लेकिन इसके बावजूद भी ईरानी हाइपरसोनिक मिसाइलों ने इजरायल के रक्षा कवच को पंक्चर कर दिया. ये सभी अपने टारगेट पर गिरे. 

आइए जानते हैं ईरान की हाइपरसोनिक मिसाइल की खासियत… 

फतह मीडियम रेंज की हाइपरसोनिक मिसाइल है. इसमें 350 से 450 kg का वॉरहेड लगाया जाता है. सॉलिड फ्यूल इंजन से उड़ान भरती है. इसकी रेंज 1400 km है. गति 16,052 km/hr से 18,522 km/hr है. इसकी खास बात है इसकी मैन्यूवरिबिलिटी. यहा किसी भी दिशा में कभी भी मोड़ी जा सकती है. यानी दुश्मन टारगेट चाहकर भी भाग नहीं सकता. यह मिसाइल आसानी से किसी भी राडार की नजर में भी नहीं आती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *