‘अनुच्छेद 370 पर खरगे की फिसली जुबान ने किया मोदी-शाह गेम प्लान का पर्दाफाश’, जानिए जयराम रमेश ने क्यों कहा ऐसा

 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को दावा किया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अनजाने में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 371 को बदलने की इच्छा के “मोदी-शाह गेम प्लान” को उजागर कर दिया है.

दरअसल, खरगे ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बारे में बात करते समय गलती से अनुच्छेद 371 का उल्लेख कर दिया था. इसके बाद विवाद खड़ा हो गया था और बीजेपी के नेताओं ने इसे लेकर कांग्रेस पर हमला किया था. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तुरंत इस गलती को पकड़ते हुए कहा कि कांग्रेस की ऐसी गलतियां दशकों से हमारे देश को परेशान कर रही हैं.

जयराम रमेश ने किया बचाव

खरगे के बयान को स्पष्ट करते हुए, जयराम रमेश ने कहा कि यह “जुबान की फिसलन” थी और कांग्रेस अध्यक्ष का मतलब स्पष्ट रूप से अनुच्छेद 370 ही था. इसे लेकर अमित शाह तुरंत कांग्रेस अध्यक्ष पर झपटे, लेकिन सच्चाई यह है कि मोदी वास्तव में नागालैंड से संबंधित अनुच्छेद 371-ए, असम से संबंधित अनुच्छेद 371-बी, मणिपुर से संबंधित अनुच्छेद 371-सी, अनुच्छेद 371-एफ सिक्किम, मिजोरम से संबंधित अनुच्छेद 371-जी और अरुणाचल प्रदेश से संजयरबंधित अनुच्छेद 371-एच को बदलना चाहते हैं.

जयराम रमेश ने आगे कहा कि मल्लिकार्जुन खरगे की जुबान फिसलने वाली लाइन को सुनकर अमित शाह बहुत उत्साहित और उत्तेजित हो गए क्योंकि खरगे जी ने अनजाने में अनुच्छेद 371 पर मोदी-शाह के गेमप्लान को उजागर कर दिया था.

अमित शाह ने वीडियो शेयर कर किया था कटाक्ष

अमित शाह ने शनिवार को अपने एक्स अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें जयपुर में एक सार्वजनिक रैली के दौरान मल्लिकार्जुन खरगे को यह कहते हुए सुना गया कि भाजपा वाले यहां आ रहे हैं और कह रहे हैं कि उन्होंने 371 हटा दिया. इसका इससे क्या लेना-देना है. यदि आप जाकर जम्मू-कश्मीर में इसके बारे में बात करते हैं तो यह ठीक है. इसके बाद शाह ने खरगे की टिप्पणी पर जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस की जानकारी के लिए यह अनुच्छेद 371 नहीं था, बल्कि अनुच्छेद 370 था, जिसे मोदी सरकार ने निरस्त कर दिया था. हालांकि, कांग्रेस से ऐसी ही भयानक गलतियां करने की उम्मीद की जाती है. इनकी ओर से की गई गलतियां हमारे देश को दशकों से परेशान कर रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *