युसुफ पठान, रचना बनर्जी जैसे 25 चेहरे पहली बार लड़ेंगे चुनाव, ममता दीदी की लिस्ट में अभिषेक की चली पसंद

 तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने रविवार (10 मार्च) को पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की. लिस्ट में आधे से ज्यादा उम्मीदवार ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. नए उम्मीदवारों को टिकट देकर टीएमसी ने सत्ता विरोधी लहर को दबाने का प्रयास किया है. ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी ने कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में हुई ‘जन गर्जन रैली’ में उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की.

लिस्ट जारी होने के साथ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ बनाए गए इंडिया गठबंधन को भी झटका लगा. इतना ही नहीं पार्टी ने बहरामपुर में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ पूर्व भारतीय क्रिकेटर युसुफ पठान को मैदान में उतारकर सबको हैरान कर दिया.

वहीं, बंगाली टेलीविजन स्टार रचना बनर्जी हुगली से अभिनेता और बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी से भिड़ेंगी. पार्टी ने महुआ मोइत्रा को भी टिकट दिया है. लिस्ट में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की छाप देखी जा सकती है. माना जा रहा है कि लिस्ट में उनके करीबी कई नेताओं को टिकट मिला है.

नए लोगों में कौन हैं बड़े नाम?

युसुफ पठान और रचना बनर्जी के अलावा, टीएमसी सूची में अन्य बड़े नामों में सायोनी घोष का नाम शामिल है, जो जादवपुर में सीट पर मिमी चक्रवर्ती की जगह लेंगी. वह बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य अनिर्बान गांगुली से मुकाबला करेंगी. टीएमसी प्रवक्ता देबांग्शु भट्टाचार्य तमलुक से चुनाव लड़ेंगे, जबकि राज्यसभा सांसद प्रकाश चिक बड़ाईक अलीपुरद्वार निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में होंगे. 

उत्तर बंगाल में विधायक जगदीशचंद्र बसुनिया और निर्मल चंद्र रॉय को क्रमशः जलपाईगुड़ी और कूचबिहार से टिकट मिला है. दार्जिलिंग से पार्टी ने पूर्व सिविल सेवक गोपाल लामा को मैदान में उतारा है. एससी-आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों से मिताली बाग, डॉ. शर्मिला सरकार, बापी हलदर, मुकुट मणि अधिकारी और सुजाता मंडल पहली बार चुनाव लड़ेंगी.

अभिषेक बनर्जी के करीबियों को टिकट

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार लिस्ट में कई उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी के करीबी हैं. इनमें देबांगशु भट्टाचार्य, सायोनी घोष, शाहनवाज अली रैहान और बैरकपुर में अर्जुन सिंह की जगह लेने वाले पार्थ भौमिक शामिल हैं. टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ”इस सूची में अभिषेक बनर्जी की छाप साफ दिखाई दे रही है. संगठन से उभरने वाले लगभग सभी नए चेहरे, अभिषेक की पसंद हैं.”

,कई पुराने दिग्गज को मिला टिकट

हालांकि, लिस्ट में सुदीप बंद्योपाध्याय, सौगत रॉय, कल्याण बनर्जी और माला रॉय जैसे कई पुराने नेता भी लिस्ट में जगह पाने में कामयाब रहे हैं. कहा जाता है कि 2021 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी की जीत के बाद से पार्टी के पुराने नेताओं और अभिषेक के नेतृत्व वाले नए चेहरों के बीच तनाव चल रहा है. हाल ही में सुदीप बनोपाध्याय और सौगत रॉय की उम्र को लेकर पार्टी के राज्य सचिव कुणाल घोष और विधायक तापस रॉय सहित पार्टी के एक वर्ग ने उन पर निशाना साधा था.
 
बीजेपी से आए कितने नेताओं को टिकट?

टीएमसी ने 7 ऐसे नेताओं को उम्मीदवार बनाया है जो कभी बीजेपी के साथ थे. इनमें शत्रुघ्न सिन्हा,  कीर्ति आजाद, रायगंज विधायक कृष्णा कल्याणी, राणाघाट दक्षिण विधायक मुकुट मणि अधिकारी,  सुजाता मंडल पूर्व विधायक बिस्वजीत दास और मंत्री बिप्लब मित्रा के नाम शामिल हैं.

किन सांसदों का कटा टिकट?

टीएमसी ने पांच मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है, जिनमें बशीरहाट से सांसद नुसरत जहां, जादवपुर से सांसद मिमी चक्रवर्ती, मथुरापुर से सांसद चौधरी मोहन जटुआ, अर्जुन सिंह और आरामबाग से सांसद अपरूपा पोद्दार शामिल हैं. हालांकि, मिमी ने राजनीति छोड़ने और इस बार चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *