ममता बनर्जी बोलीं- ‘सीएए लागू करने के लिए क्यों चुनी रमजान की तारीख?’

केंद्र सरकार की ओर से सोमवार (11 मार्च) को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के नियमों को अधिसूचित कर द‍िया गया है. पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की सीएए को लेकर प्रत‍िक्र‍िया भी सामने आई है.

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि पहले मुझे नियमों को देखने दीजिए. मुझे पता है कि रमजान से पहले आज की तारीख क्यों चुनी गई. मैं लोगों से शांत रहने और किसी भी अफवाह से बचने की अपील करती हूं. वहीं, सीएए दिखाकर किसी की नागरिकता रद्द की जाती है तो इसको ब‍िल्‍कुल भी बर्दाश्त नहीं क‍िया जाएगा. 

‘केंद्र को 6 माह पहले नोट‍िफाई करने चाह‍िए थे सीएए नियम’ 

सीएम बनर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार को 6 माह पहले सीएए नियमों को नोट‍िफाई करना चाहिए था. उन्‍होंने सीएए कानून को लेकर यह भी कहा क‍ि अगर कोई अच्छी चीज होती है तो हम हमेशा समर्थन और सराहना करते हैं. वहीं, कुछ भी ऐसा किया जाता है जो देश के लिए अच्छा नहीं है, तो टीएमसी हमेशा अपनी आवाज उठाएगी और इसका विरोध करेगी.  

‘अधिकारों से वंचित क‍िया तो लड़ेंगे लड़ाई’ 

ममता बनर्जी ने कहा कि अगर लोगों को नियमों के तहत उनके अधिकारों से वंचित किया जाता है, तो हम इसके खिलाफ लड़ेंगे. उन्‍होंने सीएए को बीजेपी के ल‍िए स‍िर्फ चुनाव प्रचार का माध्यम बताते हुए कहा कि इसके स‍िवाय यह और कुछ नहीं है. 

‘सीएए के दस्‍तावेजों को देखने के बाद करेंगे बातचीत’ 

उन्‍होंने यह भी कहा कि अभी तक हमे नोट‍िफ‍िकेशन की कॉपी नहीं म‍िली है. यह देखना होगा क‍ि इसके नियमों में क्या-क्‍या है. ममता ने कहा कि कल मंगलवार (12 मार्च) को हावड़ा में मीट‍िंग को संबोध‍ित क‍िया जाएगा और सीएए के दस्‍तावेजों को देखने के बाद इस पर बातचीत की जाएगा. बंगाल सीएम ममता ने सीएए को मजह द‍िखावा बताया. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *