‘पीएम मोदी का जादू नहीं चलेगा’, सुब्रमण्यम स्वामी ने लोकसभा चुनाव को लेकर की ये भविष्यवाणी

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने रविवार (25 फरवरी) को दावा किया कि ‘हिंदू गौरव बढ़ने’ से आगामी लोकसभा चुनावों (2024) में पार्टी को फायदा मिल सकता है लेकिन ‘मोदी का जादू’ चलने की संभावना से इनकार किया.

एक ‘विधि सम्मेलन’ में शिरकत करने आए स्वामी ने कहा कि बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) व्यक्ति के बजाय संगठन एवं सिद्धांत को अहमियत देते हैं. 

‘हिंदू अपनी पहचान पर गौरव कर रहा है’

रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी के 370 और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के 400 से ज्यादा सीटें जीतने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दावे को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब में स्वामी ने कहा, “ मेरा मानना है कि बीजेपी अपने पिछले चुनावी प्रदर्शन को पछाड़ देगी, क्योंकि पहली बार हिंदू अपनी पहचान पर गर्व महसूस कर रहे हैं. उन्हें अब वह संकोच महसूस नहीं होता जो नेहरू के समय में उन पर थोपा गया था।” 

पीएम मोदी पर तंज कसते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, “कुछ लोग सोच सकते हैं कि ये बदलाव उनकी वजह से हुआ है. हमें ऐसी चीजों को महत्व देने की जरूरत नहीं है. बीजेपी-आरएसएस में व्यक्तियों को कोई महत्व नहीं दिया जाता. यह कांग्रेस की संस्कृति रही है.” 

‘राहुल गांधी जेल जाएंगे’

स्वामी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एनडीए में वापसी का भी स्वागत किया. उन्होंने आगामी लोकसभा चुनावों में बीजेपी को चुनौती देने की कोशिश करने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भी मजाक उड़ाया. स्वामी ने नेशनल हेराल्ड मामले का स्पष्ट संदर्भ देते हुए कहा कि ‘‘मैं कोशिश करूंगा कि वह (राहुल) और उनकी मां  (पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी) जेल जाएं.’’

बता दें कि सुब्रमण्यम स्वामी हाल ही में अयोध्या में रामलला के दर्शन करने गए थे. वहां भी उन्होंने ऐसी ही टिप्पणी की थी. स्वामी ने कहा था कि लोक सभा चुनाव 224 में BJP का प्रदर्शन पहले के मुकाबले बेहतर होने वाला है. उन्होंने कहा था कि इसके पीछे हिंदुत्व की गरिमा का बोध, सबसे बड़ा कारण होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *