कैलाश विजयवर्गीय, प्रद्युम्न सिंह तोमर और प्रह्लाद पटेल बने कैबिनेट मंत्री, कृष्णा गौर को मिला स्वतंत्र प्रभार, देखें ‘मोहन’ मंत्रिमंडल की पूरी लिस्ट

मध्य प्रदेश में बीते महीने हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 230 में से 163 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस सिर्फ 66 सीटों पर ही जीत पाई. इसके बाद बीजेपी ने मोहन यादव को मुख्यमंत्री और राजेंद्र शुक्ला-जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री बनाया था.

मध्य प्रदेश में आज कैबिनेट का विस्तार होना है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने रविवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने कैबिनेट विस्तार का ऐलान किया था. मध्य प्रदेश में बीते महीने हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 230 में से 163 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस सिर्फ 66 सीटों पर ही जीत पाई. इसके बाद लगातार इस बात की चर्चा थी कि प्रदेश का मुखिया कौन होगा. ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि बीजेपी शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री नहीं बनाएगी. उसके बाद बीजेपी ने मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया और उनके साथ राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को डिप्टी सीएम बनाया है.

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार में होंगे 18 कैबिनेट मंत्री

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार में कुल 28 मंत्री होंगे. इनमें से 18 कैबिनेट मंत्री होंगे. कैलाश विजयवर्गीय, प्रद्युम्न सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और विश्वास सारंग को कैबिनेट में जगह मिली है.

मध्य प्रदेश कैबिनेट में अभी तक ये विधायक ले चुके हैं शपथ

कैबिनेट विस्तार पर शिवराज सिंह चौहान ने क्या कहा?

मध्य प्रदेश में कैबिनेट विस्तार पर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुभकामनाएं दी है. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि जो सरकार ‘गुड गवर्नेंस डे’ के अवसर पर संपूर्ण आकार ले रही है. वो पीएम मोदी के नेृतत्व में और सीएम मोहन यादव की अगुवाई में अपने सभी साथियों के साथ एमपी को सुशासन देगी. एमपी को विकास की नई ऊंचाईयों तक ले जाएगी.

कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्रियों की लिस्ट आई सामने

कैबिनेट मंत्री –  

1-प्रदुम्न सिंह तोमर
2-तुलसी सिलावट
3-एदल सिंह कसाना
4-नारायण सिंह कुशवाहा
5-विजय शाह 
6-राकेश सिंह
7-प्रह्लाद पटेल
8-कैलाश विजयवर्गीय
9-करण सिंह वर्मा 
10-संपतिया उईके
11-उदय प्रताप सिंह
12-निर्मला भूरिया
13-विश्वास सारंग
14-गोविंद सिंह राजपूत
15-इंदर सिंह परमार
16-नागर सिंह चौहान
17–चैतन्य कश्यप
18-राकेश शुक्ला  

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार ) 

19-कृष्णा गौर
20-धर्मेंद्र लोधी 
21-दिलीप जायसवाल 
22-गौतम टेटवाल
23- लेखन पटेल 
24- नारायण पवार  

राज्यमंत्री – 

25–राधा सिंह
26-प्रतिमा बागरी
27-दिलीप अहिरवार
28-नरेन्द्र शिवाजी पटेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *