घर-घर मंदिर: ऑर्डर पर एक लाख ‘राम मंदिर’ के मॉडल तैयार, शादियों में बांटे जाएंगे

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होना है. इसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. संगम नगरी प्रयागराज में एक लाख राम मंदिर के मॉडल तैयार किए जा रहा हैं. राम मंदिर के मॉडल को लोग अपने घर में रखेंगे और शादियों में उपहार के तौर पर देंगे. लोगों की आस्था का केंद्र राम मंदिर का ये मॉडल अब घर-घर में विराजमान होगा. 

ये मॉडल हूबहू अयोध्या राम मंदिर की तरह बनाया गया है. जिसके ऑर्डर लगातार आते जा रहे है. मॉडल बनाने वाले शख्स ने बताया कि राम मंदिर को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. ये मॉडल प्लाईवुड से बना है और इसकी फिनिशिंग ऐसी है कि हर किसी का मन मोह लेती है. इस मॉडल को लोग अपने प्रतिष्ठानों, घरों में रखेंगे और शादियों के सीजन में उपहार के रूप भी देंगे. 

भव्य राम मंदिर के एक लाख मॉडल तैयार किए जा रहे हैं

इस राम मंदिर मॉडल को बनाने में मशीन से भी काम किया गया है और हाथ से भी बनाया गया है. कारीगर इसकी डिमांड पूरी नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए कुछ मॉडल बनारस और गोरखपुर से बनवाए जा रहे हैं. जिसकी कीमत मॉडल के साइज हिसाब से राखी गई है. मंदिर के मॉडल ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं और आकार के आधार पर इनकी कीमत रखी हुई है. 

22 जनवरी को होगा भव्य राम मंदिर का उद्घाटन

बात दें, भव्य राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होना है. इसके लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. उत्तर प्रदेश का संस्कृति विभाग अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. इसके लिए सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को भी जोड़ा जाएगा. संस्कृत विभाग ने इसके लिए 25 लाख रुपये का बजट भी आवंटित किया है. श्री राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जाएगा. दीपोत्सव की तर्ज पर ही राम कथा से जुड़े हुए विभिन्न प्रसंगों को रील्स के माध्यम से प्रसारित करने की योजना संस्कृति विभाग ने बनाई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *