PM मोदी ने स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान में भरी उड़ान, बेंगलुरु में HAL का किया दौरा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेंगलुरु में तेजस विमान से उड़ान भरी। पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को कर्नाटक के दौरे पर हैं। पीएम शनिवार की सुबह बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) साइट पर पहुंचे। वहां उन्होंने तेजस जेट सहित उसकी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी की समीक्षा की।

एचएएल साइट का मुआयना करने के बाद पीएम मोदी चुनाव प्रचार करने के लिए तेलंगाना जाएंगे। तेलंगाना में पीएम जनसभा को संबोधित करेंगे। इंडियन एयरफोर्स ने हाल ही में 12 एडवांस सुखोई Su-30MKI लड़ाकू विमानों की खरीद करने के लिए राज्य के स्वामित्व वाली HAL को टेंडर जारी किया था।

पीएम मोदी का पोस्ट

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर उड़ान की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, “तेजस पर सफलतापूर्वक उड़ान पूरी की। यह अनुभव अविश्वसनीय था, जिसने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरे विश्वास को काफी बढ़ा दिया और हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना पैदा की।”

वहीं, दूसरी ओर सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार के तहत 83 LCA Mk 1A एयरक्राफ्ट की डिलीवरी के लिए 36,468 करोड़ रुपये का ऑर्डर HAL को दिया गया है। डिलीवरी फरवरी 2024 तक शुरू होगी। एलसीए एमके 2 के विकास के लिए 9000 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है। एलसीए तेजस का अब तक का सबसे एडवांस और अधिक घातक संस्करण है।

क्या है तेजस की खूबियां?

तेजस एक स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट विमान है जो किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है। ये दो पायलट वाला फाइटर जेट है। इसे लीड-इन फाइटर ट्रेनर (LiFT ) कहते हैं। इसे ग्राउंड अटैक एयरक्राफ्ट भी बुलाते हैं। वायुसेना ने एचएएल से 123 तेजस विमानों का ऑर्डर दे रखा है जिसमें 26 विमान डिलिवर किए जा चुके हैं। ये सभी तेजस मार्क-1 हैं। आने वाले दिनों मे एचएएल इन विमानों के अपग्रेडेड वर्जन वायुसेना को सौंपेगी जिनकी डिलीवरी 2024 से लेकर 2028 के बीच की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *