वक्फ बिल को लेकर जेपीसी में ‘दंगल’, टीएमसी सांसद कल्याण बैनर्जी घायल

नई दिल्ली : वक्फ बिल की संयुक्त संसदीय मीटिंग में एक बार फिर मंगलवार को हंगामा हुआ। मीटिंग के दौरान बीजेपी और टीएमसी सदस्यों में तीखी झड़प हुई। खबर है कि बैठक में टीएमसी सांसद कल्याण बैनर्जी ने बोतल तोड़ दी। इस दौरान उनका हाथ चोटिल हो गया। बैठक के बाद कमरे से बाहर आते हुए कल्याण बैनर्जी का अंगूठा घायल दिखाई दे रहा था। रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी सांसद अभिजीत गंगोपाध्याय के साथ बहस हो गई।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस घटना क्रम के बाद टीएमसी सांसद बैनर्जी को एक दिन के लिए जेपीसी से एक दिन के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। बैनर्जी के खिलाफ यह ऐक्शन जेपीसी में उनके आचरण को लेकर किया गया है। टीएमसी सांसद के खिलाफ यह कार्रवाई गलत आचरण को लेकर की गई है।

संजय सिंह, ओवैसी लेकर आए बाहर

बैठक के बाद आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह और एआईएमआईएम चीफ असदउद्दीन ओवैसी घायल टीएमसी सांसद को लेकर जेपीसी की बैठक से बाहर आए। इस दौरान कल्याण बैनर्जी अपना हाथ मोड़े नजर आ रहे है। बैठक के बाद के वीडियो में झड़प के दौरान कल्याण बैनर्जी के दाएं हाथ का अंगूठा चोटिल नजर आ रहा है।

एक दिन पहले भी हुई थी नोंकझोंक

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने सोमवार को वक्फ (संशोधन) विधेयक पर सोमवार को संयुक्त संसदीय समिति की बैठक में सांसदों के सवालों के जवाब दिए। मंत्रालय की तरफ से इस पर विस्तृत प्रस्तुति दी गई थी। इस दौरान कुछ विपक्षी सदस्यों ने तर्क दिया नए कानून को लेकर मंत्रालय से वर्षों से कभी भी परामर्श नहीं किया गया। वर्ष 1976 में संविधान में ‘समाजवादी’ और ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्दों को शामिल करने को चुनौती के लिए सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं का असर भी बैठक पर पड़ा। इसकी वजह थी कि विपक्षी सांसदों की तरफ से कुछ वकीलों से बयान लेने के समिति के फैसले पर सवाल उठाने के बाद नोकझोंक भी हुई।

जेपीसी के अध्यक्ष को धमकी देने का आरोप

इससे पहले भी जेपीसी मीटिंग में हंगामे की खबर आई थी। तब बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने जेपीसी समिति के चेयरमैन जगदंबिका पाल को विपक्षी सदस्यों की तरफ से धमकी दिए जाने का आरोप लगाया। बीजेपी सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर विपक्षी दल के सदस्यों के खिलाफ ऐक्शन लिए जाने की मांग की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *