देश के नए वायुसेना चीफ के रूप में एयर मार्शल एपी सिंह ने संभाली कमान, जानिए उनके बारे में सबकुछ

नई दिल्ली: एक कुशल टेस्ट पायलट, एयर मार्शल एपी सिंह ने आज भारतीय वायु सेना के नए प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया। इस मौके पर एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी मौजूद थे। एपी सिंह मौजूदा एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी की जगह लेंगे। वीआर चौधरी अपने तीन साल के कार्यकाल को पूरा करने के बाद रिटायर हो रहे हैं। एयर मार्शल एपी सिंह वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे थे।

कई वर्षों का अनुभव

27 अक्टूबर, 1964 को जन्मे एयर मार्शल एपी सिंह को दिसंबर 1984 में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू पायलट स्ट्रीम में कमीशन किया गया था। लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कमान, स्टाफ, निर्देशात्मक और विदेशी नियुक्तियों में कार्य किया है। नेशनल डिफेंस एकेडमी, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज और नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र, एयर ऑफिसर एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक और एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट हैं।

उनके पास विभिन्न प्रकार के स्थिर और घूर्णन पंख( Fixed And Rotatory Wing Craft) वाले विमानों पर 5,000 से अधिक घंटों का उड़ान अनुभव है। अपने करियर के दौरान, अधिकारी ने एक परिचालन लड़ाकू स्क्वाड्रन और एक अग्रिम पंक्ति के वायु आधार की कमान संभाली है। एक परीक्षण पायलट के रूप में, उन्होंने मास्को, रूस में MiG-29 अपग्रेड परियोजना प्रबंधन टीम का नेतृत्व किया।

इन पदों की भी थी जिम्मेदारी

वह नेशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर में प्रोजेक्ट डायरेक्टर (फ्लाइट टेस्ट) भी थे और उन्हें लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, तेजस का उड़ान परीक्षण करने का कार्य सौंपा गया था। उन्होंने दक्षिण-पश्चिमी वायु कमान में वायु रक्षा कमांडर और पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु स्टाफ अधिकारी के महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियां भी संभाली हैं। वायु मुख्यालय जाने से पहले वह केंद्रीय वायु कमान के वायु अधिकारी कमांडिंग-इन-चीफ भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *