‘यासीन भटकल की तरह बनना चाहता था फैजान, सोशल मीडिया पर…’, एमपी ATS का बड़ा दावा

खंडवा की सलूजा कॉलोनी से 4 जुलाई को गिरफ्तार किए गए 34 वर्षीय फैजान पिता हनीफ शेख की आज रिमांड अवधि पूरी हो गई. एटीएस उसे न्यायालय में पेश करेगी. 

एटीएस की पूछताछ के दौरान आतंकी फैजाने ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. एटीएस के मुताबिक फैजान भोपाल में 8 साल पहले पुलिस एनकाउंटर में मारे गए सिमी के 8 आतंकियों की मौत का बदला लेना चाहता था. 

आतंकी के पास से बरामद हुई ये चीजें
बता दें, मध्य प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने 4 जुलाई की अल सुबह 4 बजे खंडवा से प्रतिबंधित संगठन इंडियन मुजाहिदीन आईएम से जुड़े आतंकी फैजान को उसके निवास कंजर मोहल्ला, सलूजा कॉलोनी खंडवा पर दबिश देकर गिरफ्तार किया है. 

आतंकी के पास से भारी मात्रा में आईएम,

आईएसआईएस और अन्य आतंकी संगठनों से संबंधित जेहादी साहित्य, 4 मोबाइल फोन, 1 पिस्टल, 5 जिंदा कारतूस, सिमी संगठन के सदस्यता फार्म जब्त किए गए थआरोपी के कब्जे से जब्त मोबाइल फोन और डिजिटल डिवाइस में भी विभिन्न आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन, आईएसआईएस, जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर- ए- तैयबा जैसे संगठनों के कई जेहादी साहित्य वीडियो और फोटो प्राप्त हुए थे.  

फैजान ने किए चौकाने वाले खुलासे

आतंकी फैजान एटीएस की रिमांड पर था. आज मंगलवार (7 जुलाई) को उसकी रिमांड अवधि खत्म हो गई है. एटीएस की पूछताछ के दौरान फैजान ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. 8 साल पहले भोपाल में पुलिस के एनकाउंटर में सिमी के 8 आतंकी मारे गए थे.

पुलिस के मुताबिक, इन आतंकियों की मौत का बदला आतंकी फैजान लेना चाहता था. वह मारे गए सिमी के 8 आतंकियों के परिजनों की आर्थिक मदद करता था. उसने पश्चिम बंगाल की जेल में बंद आतंकी रकीब से मुलाकात भी की थी औफ एक विदेशी आतंकी संगठन के संपर्क में रहने की जानकारी भी उसने एटीएस की पूछताछ में दी है. 

सोशल मीडिया पर कर रहा था प्रचार

पुलिस के अनुसार, आतंकी फैजान अपने सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक पर इंडियन मुजाहिदीन से संबंधित जिहादी मानसिकता वाली पोस्ट कर आईएम या आईएसआईएस की विचारधारा का प्रचार- प्रसार कर रहा था. 

साथ ही वह पाकिस्तान में चल रहे मुजाहिदीन ट्रेनिंग कैंप की वीडियो, मसूद अजहर, जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए- तैयबा की तकरीर पोस्ट करते हुए कंधार विमान अपहरण की कहानी सुनाता था. इसके अलावा वह मुल्ला उमर के बयान के साथ अंसार गजवाएतुल हिन्द (एजीएच) से संबंधित पोस्ट सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किए जा रहे थे.

लोन वुल्फ अटैक की थी प्लानिंग

पुलिस के अनुसार, फैजान द्वारा लोन वुल्फ अटैक करने की योजना थी. जिसके लिए सुरक्षा बल के जवानों और उनके परिजनों की निगरानी और रेकी की जा रही थी. इसके द्वारा ऐसा हमला कर स्वयं को इंडियन मुजाहिदीन के यासीन भटकल और सिमी सरगना अबू फैजल की तरह बड़ा मुजाहिद सिद्ध करना था. 

अपनी योजना को अंजाम देने के लिए आरोपी फैजान स्थानीय अवैध हथियार कारोबारी और राज्य के बाहर के लोगों से सम्पर्क में था. इसके जरिये वह पिस्टल और कारतूस इकट्ठा कर रहा था. 

2016 में मारे गए थे आतंकी

30 से 31 अक्टूबर 2016 की दरम्यानी रात भोपाल सेंट्रल जेल से सिमी के 8 आतंकी भाग निकले थे. आतंकियों ने कॉस्टेबल रामशंकर की हत्या कर दी थी.

इस दौरान आतंकी चादरों की रस्सी के सहारे जेल से फरार हो गए थे. हालांकि, पुलिस ने इन आठों आतंकियों को भोपाल के बाहरी इलाके ईंटखेड़ी गांव में 4 घंटे में ही मार गिराया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *