300 किमी गहराई और घुप अंधेरा! IDF ने ढूंढ निकाली हमास की सबसे लंबी सुरंग

इजरायल हमास के बीच युद्ध शुरू हुए 80 दिन से ज्यादा हो चुके हैं. इस दौरान इजरायल की सेना पूरी ताकत से गाजा में मौजूद हमास के ठिकानों को तबाह करने में जुटी हुई है. इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने हमास की एक ऐसी सुरंग को ढूंढकर निकाला है, जो पहले ढूंढी गई किसी भी और टनल से ज्यादा गहरी है, इसकी गहराई 300 किमी बताई गई. 

IDF ने हाल ही में हमास की ऐसी सुरंग ढूंढ निकाली है, जहां भारी किलेबंद थी और युद्ध के बीच इजरायल की तरफ से खोजी गई सबसे बड़ी सुरंगों में से एक थी. ये टनल इरेज़ बॉर्डर से मात्र 100 मीटर की दूरी पर मौजूद है. बॉर्डर के नजदीक बड़ा होल दिखाई देने के बाद IDF ने जब इसको खंगाला तो ये 300 किमी लंबी टनल का खुलासा हुआ. स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सुरंग के अंदर स्टील का पाइप, कंक्रीट का इन्फ्रास्ट्रक्चर, बिजली के तार भी लटके हुए थे. इस सुरंग में लाइट के लिए नहीं थी, जिस वजह से वहां घुप अंधेरा था.

हमास सुरंगों को काफी सालों से कर रहा तैयार

IDF ने सुरंग की गहराई के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सुरंग मध्य गाजा शहर में 300 किलोमीटर से अधिक तक चली गई. इजरायल ने दावा किया है कि हमास वर्षों से अपने भूमिगत बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है. सुरंग का इस्तेमाल हमास और अन्य आतंकवादी समूहों के लड़ाकों के द्वारा किया जाता है. स्काई न्यूज की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हमास सुरंगों का इस्तेमाल हथियारों को ले जाने और उन्हें स्टोर करने के लिए करता है.

इसके अलावा वो बंधकों को कैद करने के लिए सुरंग का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि हाल ही में एक सुरंग से इजरायली सेना को 5 बंधकों की लाशें बरामद हुई थी. इजरायल हमास की सुरंगों को बर्बाद करता है और बाद में हमास फिर से सुरंगों को तैयार कर लेता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *