एमपी में इस दिन से पड़ने लगेगी ठंड! पर उससे पहले आ रहा है झमाझम बारिश का दौर

 मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई का दौर चल रहा है। राज्य के कई हिस्सों से अबतक मानसून की विदाई हो चुकी है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी 10 दिनों में मानसून मध्य प्रदेश से पूरी तरह विदाई ले लेगा। हालांकि, जाते-जाते संभवत: आखिरी बार प्रदेश के कुछ जिलों में मानसूनी बारिश का दौर चलेगा। मौसम विभाग द्वारा जारी अपडेट के अनुसार, वातावरण में नमी और चक्रवाती हवाओं के चलते आने वाली 5 से 6 अक्टूबर को एक बार फिर सूबे के कुछ जिलों में बादल छा सकते हैं तो वहीं, कई इलाकों में झमाझम बारिश होगी।

मौसम विभग के अनुसार, शुक्रवार 4 अक्टूबर को प्रदेश के लगभग सभी जिलों का मौसम साफ रहेगा, जबकि राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में धूप खिली रहेगी। हालांकि, कम दबाव का क्षेत्र बनने से आगामी 24 घंटे के दौरान मौसम एक बार फिर करवट लेगा। इसी के चलते सूबे के कई इलाकों में कल यानी 5 और 6 अक्टूबर को एमपी में कहीं-कहीं बादल छा सकते हैं। जबकि, जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग के अंतर्गत आने वाले जिलों में हल्की और मध्यम बारिश भी हो सकती है।

अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से ठंड की एंट्री

मौसम विभाग की माने तो अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से प्रदेश के बड़े हिस्से में तापमान में कमी नजर आने लगेगी। इसके साथ ही महीने के आखिरी हफ्ते तक प्रदेशभर में गुलाबी ठंड पड़ने लगेगी। बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण किसानों की खरीफ की फसलें खराब होने की कगार पर आ गई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *